पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं 2022 | Password In Hindi 2022

Password In Hindi: आजकल सिक्योरिटी बोले तो बिना पासवर्ड के नही हो सकती। एक मजबूत पासवर्ड ही किसी भी चीज़ को सिक्योर कर सकता है। पर हमें ये पता नही है कि आखिर पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है 2022। तो आज हम इसीके बारेमे यह आर्टिकल में बताने वाले है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं 2022

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है गूगल

पासवर्ड एक अंग्रेजी का शब्द है। इसे हिंदी में ‘गुप्त शब्द’ या ‘सांकेतिक शब्द’ कह सकते है। पासवर्ड छुपा हुआ रहता है यह किसीको पता नही रहता है। जिसने पासवर्ड रखा है उसीको पता होता है कि पासवर्ड क्या है। हमे पासवर्ड बहुत जगह उपयोग होता है। हमारा मोबाइल ओपन करने के लिए भी पासवर्ड लगता है। पासवर्ड सीक्रेट होता है यह आपके सिवा किसीको पता नही होता है। आपने जिस प्लेटफार्म पर पासवर्ड रखा है उस प्लेटफार्म को भी आपका पासवर्ड पता नही रहता है।

मई को मनाया जाता है विश्व पासवर्ड दिवस

हर साल मई महीने के पहले सप्ताह के गुरुवार को पासवर्ड दिवस मनाया जाता है। 2013 में पासवर्ड दिवस मनाने की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्य यही था कि अपने पासवर्ड को ज्यादा मजबूत और सुरक्षित बनाये यही बताना था। हर साल पासवर्ड को लेकर बहुत रिपोर्ट आती है। कही लोगो का पासवर्ड एकाउंट हैक हो जाता है। इसीलिए पासवर्ड को मजबूत बनाये यही इस दिन का उद्देश्य है।

अंग्रेजी भाषा का प्रयोग अधिक है

कही बार हमें कुछ कुछ शब्द का हिंदी में क्या बोलते है हिंदी में क्या अर्थ होता है यह पता नही रहता है। इसीलिए हम ज्यादातर अंग्रेजी भाषा मे ही बोलते है। हमे बचपन से ही जो बताया जाता है वही हम सीखते है। जैसे हमे यह पहले पता नही था कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है गूगल। पर आज हमने यह जान लिया कि पासवर्ड को हिंदी में सांकेतिक शब्द या गुप्त शब्द कहते है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल से हमने यह जाना है कि पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है 2022, Password In Hindi 2022 यह हमने जाना है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में बताए और आगे शेयर करे धन्यवाद…

FAQ

Que: क्या हम पासवर्ड भूल जाने पर पासवर्ड को पता कर सकते है?

Ans: पासवर्ड भूलने पर Forget Password करके पासवर्ड का पता कर सकते है।

Que: हम कोई पासवर्ड रखते है वो दुसरो को पता चलता है क्या?

Ans: नही, पासवर्ड गुप्त होता है, आपके सिवा किसीको पता नही रहता है।

Rate this post

Leave a Comment