10,000 रुपए लगाकर बिंदी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे | How To Start Bindi Making Small Business Ideas In Hindi 2022

Table of Contents

बिंदी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे (लागत, मार्केटिंग, मुनाफा, निवेश) (How To Start Bindi Making Small Business Ideas In Hindi)

Bindi Making Business Idea: हमारे देश में हर लड़किया बिंदी लगाती है। बिंदी लगाने से लड़कियो की सुंदरता में और ज्यादा निखार आता है। बिंदी की डिमांड हमारे भारत देश में सबसे ज्यादा है। डिमांड ज्यादा होने के कारण बिंदी मार्केट बहुत ज्यादा बिकती है। इसीलिए मैंने बिंदी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे लाया है। इस बिजनेस से आप महीने के 50 हजार से 1 लाख रुपए तक कैसे कमा सकते है, निवेश कितना होगा, मार्केटिंग कैसे करे, बेचे कहा, मुनाफा कितना होगा, आदि जैसे प्रश्नों के बारेमे जानेंगे।
 
10,000 रुपए लगाकर बिंदी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे | How To Start Bindi Making Small Business Ideas In Hindi 2022
 
 

बिंदी बनाने का व्यापार क्या है (What Is Bindi Making Small Business Idea)

बिंदी बनाने का व्यापार में बिंदी एक गोल आकार की होती है।जिनको लड़किया, महिलाएं अपने माथे पर लगाते है। इससे उनकी सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाती है। वर्तमान में बिंदी लाल कलर के साथ अन्य बहुत सारे कलर और अलग अलग नए नए डिजाइन और आकार की देखने को मिलती है।
 
 
यही अलग अलग आकर और डिजाइन के बिंदी बनाके मार्केट में बेचना ही बिंदी बनाने का व्यापार है। मार्केट में जो भी डिजाइन और कलर की बिंदिया बिकती है। उसी तरह की और नए नए डिजाइन की बिंदी बनाने का व्यापार के बारेमे इस ब्लॉग में जानेंगे।
 
 

बिंदी बनाने के लिए जगह की आवश्यकता

बिंदी बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नही होगी। 1000 स्क्वायर फूट की एक रूम के अंदर यह बिजनेस शुरू कर सकते है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी दुकान या कंपनी की भी जरूरत नहीं है। आप इसे अपने घर के एक रूम में शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।
 
 

बिंदी बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस (Bindi Making Business License)

शुरू में तो आपको किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। पर आप जैसे जैसे इस बिजनेस को बड़ा बनाते जायेंगे तब आपको अपने कंपनी का एक नाम रखना होगा और उसके लिए कुछ लाइसेंस और डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी उनकी लिस्ट नीचे दी है।
 
 

Bindi Making License

  • कंपनी का नाम का रजिस्ट्रेशन
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर
  • बिंदी की कंपनी की जगह का प्रमाणपत्र
  • कंपनी का ट्रेड मार्क
  • पैन कार्ड
 

बिंदी बनाने का रॉ मैटेरियल (Bindi Making Business Raw Materials)

बिंदी बनाने के लिए कुछ रॉ मैटेरियल की आवश्यकता होती है, वो मैने नीचे बताए है। नीचे दिए हुए रॉ मैटेरियल मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।
  • मखमली कपड़ा
  • बिंदी चिपकाने वाला मैटेरियल
  • कीमती स्टोन
  • चिपकने वाले पदार्थ
  • मोती
  • हीरे जैसे दिखने वाले कांच के स्टोन
  • गोंद
 

बिंदी बनाने की मशीन (Bindi Making Machines)

अगर आप छोटे लेवल पर इस बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको मशीन भी छोटे लेवल पर लेनी पड़ेगी जो हाथ से चलती। बिंदी बनाने की मशीन के बारेमे नीचे बताया है।
  • बिंदी प्रिंटिंग मशीन
  • बिंदी कटिंग मशीन
  • बिंदी को चिपकाने की मशीन
 

बिंदी बनाने की मशीन कहा मिलती है (Which Platform To Buy Bindi Making Machine)

बिंदी बनाने की तीनो मशीनों को खरीदने के लिए आप अपने एरिया के किसी भी बड़े मार्केट में जाकर यह मशीन कहा बेचे जाते है उनकी जानकारी लेकर खरीद सकतें है। यूट्यूब पर Bindi Making Machine सर्च करोगे तो आपको वहा बहुत से वीडियो देखने को मिलेंगी जहा पर अपनी बिंदी बनाने की मशीन बेचते है। आप यहां से भी खरीद सकतें है।
 
 
अगर आप ऑनलाइन बिंदी बनाने की मशीन खरीदना चाहतें है तो आप Indiamart.com इस वेबसाइट पर जाकर इन तीनो मशीनों को खरीद सकतें है।
 
 

बिंदी बनाने का आसान तरीका (Bindi Making Process)

  • सबसे पहले आप एक अच्छी और नई डिजाइन के बारेमे सोच ले और उसी आकर की बिंदी को कटर मशीन से काट ले।
  • आजकल बहुत तरह के डिजाइन की अलग अलग आकर की बिंदी मार्केट में देखने को मिलती है। इसीलिए आपको भी एक ही डिजाइन और आकार की बिंदी न बना के अलग अलग बनानी होगी।
  • अब मखमली कपड़े को बिंदी कटिंग मशीन में डाले और अलग अलग डिजाइन और आकार की बिंदी काट ले।
  • ज्यादातर मार्केट में बिंदी गोलाकार में सबसे ज्यादा चलती है। पर इनका साइज अलग होता है और डिजाइन भी नई नई होनी चाहिए।
  • बिंदी को एक अच्छी डिजाइन देने के लिए उसमे पत्थर, स्टोन, कांच के स्टोन, मोती वगैर लगाना है। ताकि बिंदी सुंदर और आकर्षित दिखे।
  • अब बिंदी की तयार होने के बाद उसपर बिंदी चिपकाने वाला पदार्थ लगाना होगा और उसकी अच्छी पैकिंग करनी होगी।
 

बिंदी बनाने का बिजनेस में निवेश (Investment)

बिंदी बनाने का बिजनेस एक कम लगाते में शुरू होने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस में आपको मशीन भी कम रुपए में मिल जायेगी। बिंदी बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 10,000 से 15,000 रुपए तक इन्वेस्ट करना पड़ सकते है।
 
आप इस बिजनेस को शुरू के समय में छोटे लेवल पर ही शुरू करे ताकि मार्केट में इसकी डिमांड और बिकने की क्षमता पता चल जायेगी। अगर आपका बिजनेस अच्छा चलने लग जाए उसके बाद आप इस बिजनेस को और बड़ा बना सकते है।
 
 

बिंदी बनाने का बिजनेस में मुनाफा (Bindi Making Business Profit)

बिंदी बनाने का बिजनेस में प्रॉफिट की बात की जाए तो आप इस बिजनेस में महीने के 10,000 रुपए से 60,000 रुपए तक आराम से कमा सकते हैं। हमारे देश में बिंदी हर घर में इस्तेमाल होती है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां करती है। इसीलिए इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है।
 
 

बिंदी बनाने का बिजनेस में मार्केटिंग (Marketing Strategy)

बिंदी की मार्केटिंग करना बहुत आसान है। आप अपने एरिया के किसी भी जनरल स्टोर में या किसी भी लेडीज के समान बिकने वाले दुकान में जाकर इसकी बेच सकतें है। हालाकि इस बिजनेस में डिमांड ज्यादा होने के साथ कॉम्पिटिशन भी ज्यादा है। यह आपके मार्केटिंग और आपके प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है की आप कितनी बिंदी एक दिन में बेच सकते है।
 
 

ऑनलाइन में बिंदी को बेचे

बिंदी को ऑनलाइन बेचने के लिए आप यूटयूब पर अपना चैनल बना सकते है और शॉर्ट विडियोज बना सकते है। वीडियो के नीचे अपना कॉन्टैक्ट नंबर दे सकतें है।
 
 
इसके साथ ही इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी अपना पेज बनाकर उसमे भी अपने बिंदी के बीडियोस डालकर आसानी से बेच सकते है। सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत ज्यादा सेल आने के चांसेस होते है।
 
 

निष्कर्ष

आज हमने इस ब्लॉग में बिंदी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे, Bindi Making Small Business Ideas In Hindi के बारेमे जाना है। बिंदी बनाने के लिए हर वो जरूरी जानकारी इस ब्लॉग में आपको दी है। यह बिजनेस आइडिया आपको पसंद आया होगा तो हमे कमेंट्स में बताए, धन्यवाद….
 
 

FAQ

Que: बिंदी बनाने का बिजनेस फायदेमंद है या नहीं?

Ans: यह एक फायदेमंद और ज्यादा मुनाफे कमाने वाला बिजनेस है। क्योंकि बिंदी हमारे देश में हर घर में पहनी जाती है। इसीलिए डिमांड ज्यादा है।
 
 

Que: बिंदी बनाने का बिजनेस में कॉम्पिटिशन कितना है?

Ans: इस बिजनेस में कॉम्पिटिशन ज्यादा है। पर आप अलग और नई डिजाइन की बिंदिया बनाओगे तो इस बिजनेस में कंपीटीटर के आगे जा सकते है।
 
 

Que: भारत देश में बिंदी में सबसे ज्यादा चलने वाली डिजाइन और आकार कोनसा है?

Ans: भारत देश में महिलाएं और लड़कियां ज्यादातर गोलाकार की और छोटी लाल कलर की बिंदिया लगाना पसंद करती है। इसके अलावा भी और भी बिंदिया पसंद करती है।
 
 
इन्हे भी पढ़े:-
Rate this post

Leave a Comment