बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए लोन कहासे ले | Pradhanmantri Mudra Yojana Business Loan Apply Online In Hindi 2022

Table of Contents

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन कहासे ले (Pradhanmantri Mudra Yojana Business Loan)

Business Loan: बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप किसी भी बैंक में सीधा जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। या प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना के तहत भी लोन प्राप्त कर सकते है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम बिजनेस करने के लिए आसानी से लोन मिल रहा है। आप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए बैंक से कैसे लोन ले सकते है और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से कैसे लोन के लिए अप्लाई करे इसके बारेमे आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे।

बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए लोन कहासे ले | Pradhanmantri Mudra Yojana Business Loan Apply Online In Hindi 2022

बिजनेस तो बहुत लोग करना चाहते है पर इन्वेस्ट करने के लिए पैसे न होने की वजह से वे अपना बिजनेस स्टार्ट नही कर पाते है। इसीलिए हमने बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन कहासे ले यह आज बताएंगे। जिसकी जानकारी से आप कहीसे भी किसी भी बैंक से लोन आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए एक्सिस भी बैंक से लोन कैसे ले (Axis Bank Business Loan Apply)

बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है। लेकिन इसमें कुछ कुछ नियम, रूल होते है जिनका हमे पालन करना पड़ता है। आज इस ब्लॉग में जानेंगे Axis Bank से बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन कैसे ले सकते है।

एक्सिस बैंक से लोन देते वक्त खाता धारक का CIBIL Score चेक किया जाता है। उसके आधार पर ही लोन दिया जाता है। खाताधारक का सिबिल स्कोर 710 के ऊपर होना चाहिए।

बिजनेस लोन दो प्रकार के होते है Unsecured और Secured Loan इन दोनो प्रकार से लोन ग्राहक को दिया जाता है। बिजनेस के लिए लोन के लिए आवेदन करना के लिए आपका सिबिल स्कोर, क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। बैंक आपकी सारी जानकारी लेने बाद ही अगर आप लोन एलिजिबल होते है तभी आपको लोन प्रदान करती है।

तो अब हम जानेंगे की कैसे आप एक्सिस बैंक से बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आसानी से लोन ले सकते है और कितना ब्याज दर होगा इसके बारेमे।

एक्सिस बैंक से लोन लेने के लिए आपको कोई कोलेट्रल देना नही पड़ेगा। आप बिना घर और जमीन गिरवी रखे इस बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है। आइए जानते है की कैसे आप एक्सिस बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है।

एक्सिस बैंक से बिजनेस लोन कैसे ले

  • एक्सिस बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले वहा खाता होना आवश्यक है।
  • एक्सिस बैंक साल के 11% ब्याज दर पर लोन प्रदान करती है।
  • एक्सिस बैंक से आप 50,000 हजार से लेकर 75 लाख रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते है।
  • इसमें लोन चुकाने की अवधि 12 महीने से 60 महीनो तक होती है।
  • Axis Bank Business Loan अप्लाई करने के दो तरीके है। आप ऑफलाइन बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है और ऑनलाइन भी ऑफ़ियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है।
  • Axis Bank की ऑफिशियल वेबसाइट की www.axisbank.com लिंक पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

एक्सिस बैंक बिजनेस लोन के लिए कोण कोण अप्लाई कर सकता है

  • इसमें कोई भी व्यक्ति जिसका सिबिल स्कोर अच्छा हो वो व्यक्ति बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • आवेदक की आयु 21 से 65 वर्ष की होनी चाहिए।
  • कारोबार में कम से कम सालाना का टर्नओवर 30 लाख तक होना चाहिए।
  • आवेदक कार्यालय या घर का मालिक होना चाहिए।
  • इंडिविजुअल व्यक्ति को वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
  • बिजनेस को अप्लाई करने के लिए आपके पास सभी डॉक्यूमेंट्स का होना आवश्यक है। जैसे पैन कार्ड, आधार कैट, केवाईसी डॉक्यूमेंट, 6 महीनो का बैंक स्टेटमेंट, व्यापार प्रमाण

एक्सिक्स बैंक से बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करे (How To Apply Axis Bank Business Loan)

  • Business loan को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपका खाता एक्सिस बैंक में होना जरूरी है।
  • उसके बाद बैंक आपका सिबिल स्कोर चेक करेगा और सिबिल स्कोर देखकर ही आपको लोन दिया जायेगा।
  • Axis Bank से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आप www.axisbank.com इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट Axis Bank के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते है और अप्लाई कर सकते है।
  • आप चाहे तो अपने नजदीकी एक्सिस बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन तरीके से भी लोन ले सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है, बिजनेस लोन कैसे ले(What Is PM Mudra Yojana)

अब जानते है हम बिजनेस स्टार्ट करने के लिए मुद्रा लोन योजना के बारेमे। मुद्रा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई एक योजना है। जिसके तहत छोटे उद्यमी को 10 लाख रुपए तक लोन मुहैया किया जाता है। इस योजना में तीन श्रेणियों में लोन प्रदान किया जाता है।

शिशु लोन में 50,000 रुपए दिए जाते है, किशोर लोन में 50,000 से 5 लाख रुपए तक लोन दिया जाता है। तरुण लोन में 5 लाख से ज्यादा और 10 लाख तक लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना छोटे उद्योगों को लोन देने के लिए इस योजना की शुरुवात की गई थी। जिससे कोई भी लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सके। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से हर वो व्यक्ति लोन ले सकता है जो अपना खुदका बिजनेस शुरू करना चाहता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से बिजनेस करने के लिए लोन कैसे ले

प्रधान मंत्री योजना से लोन प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानमंत्री योजना का फॉर्म भरना होगा और आप जिस बैंक में इस योजना की राशि प्राप्त करना चाहते है उस बैंक शाखा में जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का फॉर्म भरके सबमिट करना होगा। आप जैसे ही लोन के एलिजिबल हो जायेंगे वैसे ही आपके बैंक में लोन की राशि जमा कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का फॉर्म कैसे भर और अप्लाई कैसे करे (How To Apply Pradhanmatri Mudra Yojana)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपको मुद्रा योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मुद्रा योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए www.mudra.org.in इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट मुद्रा योजना के ऑफियल वेबसाइट पर जा सकते है।

फॉर्म को अच्छी तरह भरके उसमे जरूरी डॉक्यूमेंट लगाना है और आप जिस बैंक में लोन प्राप्त करना चाहते है उस बैंक में यह फॉर्म डॉक्यूमेंट के साथ सबमिट करना है।

निष्कर्ष

आज हमने इस ब्लॉग के माध्यम से बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन कहांसे ले यह जाना है। इसमें हमने दो प्रकार से लोन कैसे ले बताया है। आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से भी लोन प्राप्त कर सकते है और Axis Bank से भी लोन प्राप्त कर सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कॉमेंट करके बता सकते है, धन्यवाद…

FAQ

Que: एक्सिस बैंक से कितने रुपए का लोन प्राप्त कर सकते है?

Ans: एक्सिस बैंक से आप 50,000 रुपए से लेकर 75 लाख रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते है।

Que: एक्सिस बैंक का ब्याज दर क्या है?

Ans: एक्सिस बैंक 11% प्रतिवर्ष से ब्याज दर चालू होता है।

Que: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से कितने रुपए तक लोन मिलता है?

Ans: इस योजना के माध्यम से आप 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक लोन प्राप्त कर सकते है।

Que: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तीन प्रकार कोनसे है?

Ans: शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन।

Rate this post

Leave a Comment