Byaj Anudan Yojana 2022: अब किसानों को मिलेगा ब्याज चुकाने पर सब्सीडी, सरकार का नया फैसला

Byaj Anudan Yojana: किसानों को खेती करने के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए किसान भाई लोन लेते है और खेती करते है। बीते कुछ सालों में किसान खेती में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे है इसीके चलते राजस्थान सरकार ने अब नया फैसला लिया है कि अब लोन चुकाने पर भी किसानों को मिलेगी सब्सिडी। ब्याज अनुदान योजना के माध्यम से जो भी किसान लोन चुकाएगा उसको सब्सिडी उसके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

राजस्थान ब्याज अनुदान योजना 2022

Byaj Anudan Yojana In Hindi

ब्याज अनुदान योजना क्या है(Byaj Anudan Yojana)

सरकार द्वारा सहकारी समितियों के माध्यम से कम ब्याज दर पे किसानों को ज्यादा दिन और कम दिन के लिए लोन दिया जाता है। ऐसेमें कई किसान लोन चुकाते है और कोई जल्दी नही चुका पाते। जो किसान समय पर अपना लोन चुकाते है उनके लिए ही यह योजना का सुभारम्भ हुआ है। जो किसान समय पर लोन चुकाते है उनको इस ब्याज अनुदान योजना के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पशुपालन पे भी 5 फीसदी का ब्याज अनुदान

इस योजना के माध्यम से पशुपालन करने के लिए जो लोग ब्याज लेते है उनको भी इस योजना का लाभ होगा। उनको भी ब्याज अनुदान योजना के माध्यम से 5 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी। कही लोग पशुपालन करते है ऐसेमें पशु को खरीदने के लिए लोन लेते है। जैसे गाय, बैल, बकरी जैसे पशु खरीदने के लिए सरकार से लोन मिलता है। उनपर ही 5 फीसदी तक ब्याज अनुदान मिलेगा।

दो तरह के लोन

कृषि से जुड़े खतरनाक कार्यों को विभिन्न देशों में मीडिया के माध्यम से वितरित किया जा रहा है। ये ऋण दो प्रकार के होते हैं। पहला अल्पकालिक ऋण और दूसरा दीर्घकालिक कृषि ऋण। Alpkain Loan 6 महीने से 15 महीने के लिए उपलब्ध है। विशेष रूप से विशेष सुविधाओं को काटने के बाद पूरा किया गया। 5 से अधिक वर्षों के लिए। कृषि ऋण खरीफ या बीज खरीफ (उर्वरक, बीज) रोगाणुओं (खाद, बीज) के लिए रोग और लंबी अवधि के कृषि ऋण जैसे नलकूप, सुधार करने के लिए, सुधार करने के लिए।
Rate this post

Leave a Comment