Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CEIR New Portal Launch: अब मोबाईल फोन चोरी या खो जाने पर मिलेगा तुरंत वापस, सरकार ने नया पोर्टल किया जारी

CEIR New Portal Launch: अगर आपका मोबाईल कही खो जाता है या चोरी हो जाता है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपका मोबाईल फोन चोरी या कही खो जाता है तो सरकार के इस नए CEIR New Portal Launch की वजह से आप अपने मोबाईल फोन को ब्लॉक कर सकेंगे और आपका मोबाईल फोन कहा है उसको ट्रैक कर सकते है। तो मै आपको इसकी संपूर्ण जानकारी देने वाला हु की आप इस नए पोर्टल की वजह से कैसे मोबाईल फोन को ट्रैक और ब्लॉक कर सकते है।

मै इस लेख मे CEIR New Portal Launch के बारेमे जानेंगे। इसके साथ ही इसका उपयोग करके कैसे हम मोबाईल फोन को ट्रैक कर सकते है यह भी जानेंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाईल फोन का IMEI Number पता होना आवश्यक है। तो चलिए शुरू करते है।

अब मोबाईल फोन चोरी या खो जाने पर मिलेगा तुरंत वापस, चालू हुआ सरकार का नया पोर्टल – CEIR New Portal Launch

आजकल बहुत से लोगों के मोबाईल फोन खो जाते है और ज्यादातर चोरी हो जाते है। बहुत मेहनत के बाद और यहा वहा जांच पड़ताल करने के बाद भी चोरी होने पर हमे मोबाईल फोन वापस नहीं मिलते। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने चोरी होने वाले फोन या हमारी लापरवाही से खोने वाले मोबाईल फोन को ट्रैक करने और उसको ब्लॉक करने के लिए और मोबाईल फोन को वापस पाने के लिए CEIR New Portal Launch की शुरुवात की गई है।

मै आपको CEIR New Portal Launch की सारी जानकारी दूंगा। इसके साथ ही Khoye Hue Phone Ko Block Kaise Kare इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया के बारेमे भी बताऊँगा। इसकी संपूर्ण प्रक्रिया आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से कर सकते है और अपने मोबाईल फोन को ढूंढकर वापस पा सकते है।

CEIR New Portal की मदत से खोए/चोरी हुए मोबाईल फोन को ब्लॉक और ट्रैक करने का तरिका

इस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप खुद घर बैठे अपने खोए हुए मोबाईल फोन को ट्रैक और ब्लॉक कर सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाईल फोन का IMEI Number पता होना आवश्यक है।

  • अगर आपका मोबाईल फोन खो गया या चोरी हो चुका है तो आपको सबसे पहले CEIR New Portal Launch की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज पर Block Stolen/Lost Mobile का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा वहा आपको अपने चोरी हुए या खोए हुए मोबाईल फोन की संपूर्ण जानकारी देनी होगी।
  • उसमे जो जरूरी दस्तावेज मांगे है वो स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • ये सब जानकारी दें के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसे आप आसानी से अपने खोए/चोरी हुए मोबाईल फोन को ट्रैक और ब्लॉक करने के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है।

खोए/चोरी हुए मोबाईल फोन की शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करे (How to Check Status of Lost Mobile On CEIR New Portal Launch)

आपका मोबाईल खो चुका है या चोरी हो चुका और आपने उसकी शिकायत CEIR New Portal Launch की ऑफिसियल वेबसाइट पर की है तो आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए हुए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • CEIR New Portal Launch की मदत से मोबाईल चोरी या खो जाने पर आपने शिकायत दर्ज की है और इसका स्टेटस देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको Check Request Status पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा वहापर Request ID को भरना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसे आपको मोबाईल फोन चोरी या खो जाने पर शिकायत किया हुआ स्टेटस दिखाई देगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख मे CEIR New Portal Launch की मदत से कैसे खोए हुए या चोरी हुए मोबाईल फोन को ब्लॉक कर सकते है और ट्रैक कर सकते है इसके लिए शिकायत कैसे करे की जानकारी ली है। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट्स करके बताए और अपने दोस्तों को भी शेयर करे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑफिसियल वेबसाईटयहा देखे

यह भी पढे:-

5/5 - (1 vote)
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment