Chat GPT क्या है, कैसे काम करता है 2023 | Chat GPT By Open AI

Chat GPT Kya Hai और कैसे काम करता है (Chat GPT Kya Hai In Hindi, Chat GPT Founder, AI Kya Hai, Website, App, Login)

Chat GPT Kya Hai: जबसे Chat GPT लॉन्च हुआ तबसे बहुत ही ज्यादा चर्चे में आया है। इसके बारेमे लोग जानने के लिए बहुत ही ज्यादा उत्सुक दिखाई दे रहे है। इसके बारेमे यह भी खबर फैल रही है की, यह गूगल सर्च इंजन को टक्कर दे सकता है। ऐसे बहुत से सवाल लोगों के दिमाग मे आ रहे है। तो मई आपको इन सभी सवालों के जवाब इस ब्लॉग के माध्यम से लिखकर देने वाला हु।

अभी फिलहाल इसपर काम चालू ही है और जल्दी ही इसको लोगों के पास बड़ी संख्या मे पहुचाया जाएगा। चैट जीपीटी को जीन लोगों ने इस्तेमाल किया है, उनकी तरफ से इसके लिए अच्छा ही पाज़िटिव रिस्पॉन्स आया है। तो चलिए जानते है आखरी यह Chat GPT Kya Hai In Hindi, चैट जीपीटी कैसे काम करता है

Chat GPT Kya Hai In Hindi 2023 | Chat GPT By Open AI

चैट जीपीटी क्या है (Chat GPT Kya Hai In Hindi)

Chat GPT एक आर्टिफिसियल इंटेलीजेन्स द्वारा बनाया हुआ एक बोट है, ईसको आप एक मशीन भी कह सकते है। जिससे हम कोनसा भी प्रश्न पूछे तो उसका जवाब लिखकर बताता है। चैट जीपीटी पूरा AI सिस्टम प आधारित है। अगर आपके दिमाग मे जो भी प्रश्न आता है और आप चैट जीपीटी पर पूछते है तो वो हमे लघबग़ सही से जवाब देता है। इससे हम किसी भी तरह का जवाब पता कर सकते है। अगर आपको कोई ऐप्लकैशन लिखना हो, कोई एसे लिखना हो, तो आप बिना किसी ब्लॉग या वेबसाईट पर जाए चैट जीपीटी पर पुच सकते है। इसमे आपको तुरंत जवाब मिल जाएंगे और आपका कीमती समय की बचत होगी। इसकी मदत से आनेवाले समय मे आप बहुत से काम कर पाएंगे।

चैट जीपीटी अभी सिर्फ लौंचीनग हुई है। इसलिए यह सिफ़ अंग्रेजी भाषा मे उपलब्ध है। धीरे धीरे जैसे यह और ज्यादा पोपुलर हो जाएगा उसके बाद इसके दूसरी भाषा मे भी लॉन्च किया जाएगा। Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था, जिसके अभितक यूजर की सख्या 2 मिलियन पार कर चुकी है। इसकी ऑफिसियल वेबसाईट chat.openai.com यह है।

चैट जीपिटी का फूल फॉर्म (Chat GPT Full Form In HIndi)

Chat GPT फूल फॉर्म Chat Generative Pre-€trained Transformer होता है। चैट जीपीटी एक एआई द्वारा बनाया गया टूल है, जिसको कोई भी सवाल पूछो तुरंत जवाब हमे लिखित देता है। अगर आप गूगल पर कोई सवाल लिखकर पूछते हो तो आपको उस सवाल के बहुत सारे जवाब मिलते है और अलग अलग वेबसाईट, ब्लॉग पर होते है। पर चैट जीपीटी इन सबसे अलग है। यह एक ब्लॉग या वेबसाईट नहीं है, बल्कि यह एक टूल है जो पुराना डाटा इंटरनेट पर उबलब्ध है वही से जानकारी लेकर हमे सही जवाब देता है। इसको आप एक मशीन भी कह सकते है, जो खुद ही काम करता है।चैट जीपीटी से आप निबंध लिखावा सकते है, इससे यूट्यूब विडिओ की स्क्रिप्ट लिखी जा सकती है। इससे बहुत काम करवाए जा ससकते है, जो हमे चुटकियों मे जवाब देता है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है (How Chat GPT Work)

चैट जीपीटी की ऑफिसियल वेबसाईट पर इसके बारेमे सम्पूर्ण जानकारी दी है की, यह काम कैसे करता है। इसमे डेवलोपेर द्वारा ट्रेन किया गया है, जो इंटरनेट पर डाटा पहले से ही अवैलबल है वही से या चैट बोट डाटा को लेता है आपके सवालों के जवाब देता है। पर यह जो डाटा से आपको जवाब देता है, वे जवाब बहुत से सही भी होते है। इसीलिए लोगों को यह बोट पसंद आ रहा है। इसके पास कोई भी खुदका डाटा नहीं होता है।

इसमे आपको और एक ऑप्शन देखने को मिलता है। अगर आपको इस चैट बोट के दिए हुए जवाब से संतुष्ट नहीं होंगे तो आप उस जवाब को बदल भी सकते है। जैसे ही आप जवाब बदलने का कमांड देते है, उसी देर मे आपको एक नया जवाब आपके सामने प्रस्तुत करता है। यह आपके सवालों के हिसाब से डाटा को अपडेट करता रहता है। chat gpt kya hai की ट्रैनिंग साल 2022 मे कम्प्लीट हुई है, जिसकी वजह से आपको इसके बाद की घटित घटनाओ की जानकारी साहिसे नहीं मिल सकती है।

चैट जीपीटी का इतिहास (History Of Chat GPT)

Sam Altman और Elon Musk ने मिलकर 2015 मे चैट जीपीटी की शुरुवात की थी। तब यह कंपनी एक नॉन प्रॉफ़िट वाली कंपनी थी, पर एलोन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को एक दो साल मे बीच मे ही छोड़ दिया। उसके बाद इस कंपनी मे बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इसमे एक अच्छे अमाउन्ट मे इन्वेस्ट किया और इसको 30 नवंबर 2022 को प्रोटटाइप के तौर पर लॉन्च किया। ओपन एआई के सीईओ के अनुसार इस कंपनी के ऐक्टिव यूजर 2 मिलियन के पार हो चुके है और दिन ब दिन यह आकडा बढ़ सकता है।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करे (How To Use Chat GPT)

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। वर्तमान मे यह फ्री है, पर आगे यह पेड़ टूल्स भी हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना होगा और अकाउंट बनाना पड़ेगा, जिसके बारेमे मैं आपको स्टेप मे बताऊँगा।

  • सबसे पहले आपको Chat GPT Kya Hai की ऑफिसियल वेबसाईट chat.openai.com को किसी भी ब्राउजर मे ओपन करना है।
  • उसके बाद आपको वह लॉगइन और साइन अप के ऑप्शन देखने को मिलेंगे वहा पर आपको Sign Up पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको इसमे ईमेल आइडी से साइन अप करना है।
  • अब आपको अपना नाम और मोबाईल क्रमांक देना है।
  • अब आपके मोबाईल या ईमेल पर एक ओटीपी आएगा उसको चैट जीपीटी मे देना है और अकाउंट को वेरफाइ करना है।
  • यह सब प्रोसेस होने बाद आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते है।

चैट जीपीटी के फायदे (Benifits Of Chat GPT)

  • chat gpt kya hai का सबसे बड़ा फायदा यह है की, यूजर्स जो भी यहां सवाल पूछते है उनको तुरंत जवाब मिलता है, जो काफी हद तक सही जवाब होता है।
  • इसका दूसरा फायदा यह है की, अगर आपको इसके दिए हुए जवाब से संतुष्ट ना हो तो आप जवाब को बदल भी सकते है। यह टूल आपको फिर से एक नया जवाब देता है और आपको इसके लिए किसी अन्य टूल या वेबसाइट पर भी जाने की जरूरत नहीं होती है।
  • अगर आपको किसी सवाल का जवाब ढूंढना हो तो आप गूगल का इस्तेमाल करते है तब आपको वहा बहुत से वेबसाइट, ब्लॉग दिखाई देते है। पर चैट जीपीटी में आपको एक ही जगह आपके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।
  • इसमें आपको सवाल का जवाब लंबे और ज्यादा वर्ड्स में चाहिए है तो आप इसको बढ़ा भी सकते है।
  • यह चैट बोट आपको यूट्यूब विडियोज बनाने के लिए लिखित में स्क्रिप्ट भी दे सकता है।
  • इसकी सर्विस वर्तमान में पूरी तरह से फ्री है और आप इसमें फ्री में अकाउंट ओपन कर सकते है। आपको इसके लिए एक रुपया भी देने की जरूरत नहीं है।

चैट जीपीटी के नुकसान (Con’s Of Chat GPT)

ऊपर हमने चैट जीपीटी के फायदे के बारेमे जाना। जैसे ही इसके फायदे है वैसे ही इसके नुकसान या Con’s है। तो चलिए जानते है चैट जीपीटी के नुकसान क्या क्या हो सकते है।

  • अभी फिलहाल चैट जीपीटी में सिर्फ इंग्लिश भाषा का ही सपोर्ट मिलता है। अगर आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो आपको अंग्रेजी में ही पूछना पड़ेगा और जवाब भी अंग्रेजी में ही मिलेगा। हालाकि, भविष्य में इसमें अन्य भाषा भी डाल सकते है।
  • इसकी ट्रेनिंग साल 2022 के शुरुवात के हुई थी तो इसमें आपको उसके बाद की ही जानकारी मिल सकती है, इसकी वजह से आपको यह सभी सवालों के सही जवाब न दे पाए।

क्या चैट जीपीटी आने वाले समय में गूगल को पीछे छोड़ेगा

चैट जीपीटी एक बोट जो, इंटरनेट से डाटा को उठाता है और लोगो को जवाब के रूप में पेश करता है और गूगल एक सर्च इंजन है, जिसपर लोग काम करते है और सवालों के जवाब देते है। चैट जीपीटी के दिए हुए जवाब 100 प्रतिशत सही नही होते है। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक चैट जीपीटी गूगल को पीछे नहीं छोड़ सकता है, क्युकी इसके पास वर्तमान में चल रही चीज़ों को जानकारी सही से नही होती है। पर आनेवाले समय में इसको और अच्छा इंप्रूव किया जा सकता है।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए (Chat GPT Se Paise Kaise Kamaye)

Chat GPT Se Paise Kaise Kamaye यह जानना है तो मैं आपको दु की चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए का ऐसा कोई फीचर इसमे दिया नहीं है। पर आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके इससे पैसे कमा सकते है। चैट जीपीटी से कोई भी प्रश्न पुछके आप उससे एक आर्टिकल लिखवा सकते है और Quora का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। Quora मे भी अब Monetization On कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। कोरा मे बहुत ज्यादा ट्राफिक आता है जिसकी वजह से आप जो भी प्रश्न का उत्तर लिखेंगे उसपर ट्राफिक आएगा और आपको अर्निंग सुरू हो जाएगी। इसमे आप 10 डॉलर जमा होने बाद उसको अपने बैंक मे जमा कर सकते है। इस तरह से आप Chat GPT Se Paise Kama सकते है

निष्कर्ष

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से Chat GPT Kya Hai In Hindi 2023 और कैसे काम करता हैं के बारेमे विस्तार में जाना है। इसमें मैने Chat GPT Kya Hai के बारेमे जितनी हो सके उतनी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती है तो आप आगे शेयर कर सकते है।

FAQ

Que: Chat GPT को कब लॉन्च किया गया है?

Ans: 30 नवंबर 2022।

Que: चैट जीपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans: chat.openai.com

Que: क्या चैट जीपीटी गूगल जैसा सर्च इंजन है?

Ans: नही, यह एक एआई द्वारा निर्मित बोट है।

Que: चैट जीपीटी कोनसी भाषा में उपलब्ध है?

Ans: अंग्रेजी

1.5/5 - (2 votes)

Leave a Comment