Chota Business Ideas In Hindi 2022: मात्र 3000 रुपए लगाकर शुरू करे यह बिजनेस, जानिए क्या है…

छोटा बिजनेस आइडिया (Low Investment Chota Business Ideas)

Chota Business Idea: यह एक ऐसा बिजनेस है जो मात्र 3000 रुपए की लागत में शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ना जगह की जरूरत है और नाही किसी दुकान की जरूरत है। यह बिजनेस आप अपने घर रहके शुरू कर सकते है। यह बिजनेस खासकर Women’s Business Ideas है। तो चलिए जानते है की वो कोनसा Chota Business Idea In Hindi है जिसको घरसे शुरू कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

Chota Business Idea In Hindi 2022 | Resin Business Ideas In Hindi 2022

यह है छोटा बिजनेस आइडिया (Chota Business Idea)

यह Resin Art Business Idea है। जिसको मात्र 3000 रुपए की लागत में शुरू कर सकते है। Resin Art Business एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप बिना किसी दुकान के घरमे ही रहके शुरू कर सकते है। यह महिलाओं के लिए सबसे अच्छा Chota Business Idea है। महिलाए सिर्फ थोड़ा वक्त इस बिजनेस में देकर काम कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

तो चलिए जानते है की Resin Art का Chota Business Idea क्या है और इस Chota Business को कैसे करे? मुनाफा कितना होगा? मार्केटिंग कहा करे? प्रोडक्ट को सेल कहा करे? फायदा क्या है? इन साभिके बारेमें जानेंगे।

राखी के सीजन में राखी बनाने का व्यापार शुरू करे, होगा 40 हजार रुपए तक मुनाफा

क्या है Resin Art Business Idea

Resin Art Business एक Art का बिजनेस है। इस बिजनेस में रेसिन का इस्तेमाल करके नए नए डिजाइन के और आकर्षित प्रोडक्ट को तयार किया जाता है। इन चीजों का इस्तेमाल घर सजाने में, डेकोरेट करने में ज्यादा काम आता है। इसीलिए इस बिजनेस से बने हुए नए नए Art, Design की घर सजाने के लिए बहुत ज्यादा डिमांड है।

इन कच्चा माल की होगी आवश्यकता – Raw Materials

यह कच्चा माल आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। या आप ऑनलाइन भी इनको खरीद सकते है।

  • Mould: अलग अलग डिजाइन की, जो आपको पसंद आए वो
  • Resin & Hardener Chemicals
  • Disposal Glass
  • Sticks
  • Colour
  • Transparent colour 
  • Toothpick
  • Mini Weight Machine
  • Gloves

ऐसे शुरू करे Resin Art Business

नीचे दिए हुए स्टेप्स से सीखे Resin से Art बनाने का बिजनेस के बारेमे।

  • सबसे पहले दोनो केमिकल को वजन मशीन में वजन मापके मिला देना है।
  • इन सभी केमिकल का उपयोग करने के पहले अपने हाथो पर Gloves पहनना बहुत जरूरी है। बिना gloves के यह काम मत कीजिए।
  • वजन मापने के लिए उसपर डिस्पोजल ग्लास रखना है।
  • डिस्पोजल ग्लास में 100 ग्राम Resin और 30 ग्राम Hardener डालके दोनो को अच्छेसे मिलाना है। जबतक उनका कलर ट्रांसपेरेंट नही होता तबतक मिलाना है।
  • उसके पास छोटे छोटे अलग अलग ग्लास में उन मिक्स केमिकल को लेना है।
  • उसके बाद आपको जो कलर चाहिए वो उनमें मिलाना है।
  • अच्छेसे कलर मिलाके होने के बाद उनको मोल्ड(Mould) में डाल देना है। अच्छी अच्छी डिजाइन बना सकते है।
  • मोल्ड में डिजाइन बने हुए नही होते यह डिजाइन आपको अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके खुदको बनाना होगा।
  • अपनी Creativity दिखाए और नए नए डिजाइन बनाके प्रोडक्ट तयार कर सकते है। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी होती है आपकी Creativity। आप नए नए डिजाइन बना सकते है जो लोगो को ज्यादा आकर्षित कर सकते है।
  • डिजाइन बनाकर होने के बाद उसको सूखने के लिए रख दे। सूखने के बाद आपका प्रोडक्ट तयार हो जायेगा। उसको मोल्ड से निकालकर बाहर रख सकते है।

इन जगहों पर करे मार्केटिंग – Resin Art Business Marketing

Resin से बने हुए Art प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए सबसे अच्छा है सोशल मीडिया। आप इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर इसकी अच्छी सेल कर सकते है। फेसबुक पर पेज बनाकर बेच सकते है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके इसकी अच्छी मार्केटिंग कर सकते है।

इतना होगा महीने का मुनाफा – Profit Margin

इस Chota Business Ideas in Hindi में एक प्रोडक्ट बनाने की लागत आती है 25रू से 30रू तक आती है। मार्केट में आप 80 रुपए से 100 रुपए तक बेच सकते है। अगर आप दिनके 40 प्रोडक्ट बेचते है तो 100 रुपए के मार्जिन के हिसाब से दीन का 4000 रुपए होते है और महीने के 1 लाख रुपए के ऊपर होते है।

यहां से Resin Art Business Training

इस बिजनेस में केमिकल का इस्तेमाल होता है और सबका इस्तेमाल कम ज्यादा ना हो इसीलिए ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है। ट्रेनिंग के लिए आप यूटयूब पर जाके वहासे ट्रेनिंग ले सकते है। हम आपको नीचे यूट्यूब का वीडियो की लिंक देंगे आप वहांसे ट्रेनिंग ले सकते है।

इन बातो का रखे सबसे ज्यादा ध्यान

इस बिजनेस को करते वक्त आपको केमिकल का इस्तेमाल करना पड़ता है। यह केमिकल हमारे स्किन को नुकसान कर सकते है इसीलिए हमेशा Resin Art Business करते वक्त Gloves का इस्तेमाल करे। बिना Gloves के यह काम मत कीजिए।

Resin Art का बिजनेस कैसे करते है – वीडियो देखे

इस वीडियो को देख के रेसिन से आर्ट कैसे बनाते है यह सिख सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल से यह जाना की कैसे आप अपने घरसे Chota Business Idea In Hindi 2022 शुरू कर सकते है। इस Resin Art Business Ideas In Hindi में कितना प्रॉफिट होगा, कोनसे कच्चा माल की आवश्यकता है और यह Resin Art Business Hindi कैसे करे इन सभी के बारेमे जाना। यह Chota Business Idea आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट में बता सकते है और अपनी राय दे सकते है, धन्यवाद….

इन्हे भी देखे:-

FAQ

Que: रेसिन केमिकल की मुदत कबतक होती है?

Ans: रेसिन केमिकल की मुदत 3 महीने की होती है।

Que: हार्डनर केमिकल की वैलिडिटी खतम होने में कितना समय लगता है?

Ans: हार्डेनर को खराब होने में कम से कम 6 महीनो का समय लगता है।

Que: रेसिन आर्ट से बने हुए प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर कैसे बेचे?

Ans: रेसिन आर्ट से बने हुए प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर बेचने के लिए अपना एक पेज बना सकते है और उस पेज को ग्रो करके उसमे प्रोडक्ट को सेल कर सकते है। जो बड़े बड़े सोशल मीडिया पर पेज है उनके पास अपने रेसिन आर्ट के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते है और अच्छी खासी सेल ला सकतें है।

Que: रेसिन आर्ट के प्रोडक्ट को बेचने के लिए सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोनसा है?

Ans: फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज इन दोनो प्लेटफॉर्म पर अपने रेसिन आर्ट के प्रोडक्ट को बेच सकते है। इंस्टाग्राम पर रील्स बना सकते है।

1/5 - (1 vote)

Leave a Comment