CUG Full form In Hindi 2022: सीयूजी क्या है और इसका फुल फॉर्म | CUG SIM Full Form In Hindi

सीयूजी का फुल फॉर्म क्या है, CUG Full Form In Hindi 2022, CUG मतलब क्या होता है, CUG Number meaning in Hindi, CUG Number kya hota hai, What Is CUG Full Form

CUG Number Full Form In Hindi- CUG ये नाम तो आपने सुना होगा पर आपके पास इस सही जानकारी पता नही है। CUG मोबाइल ऑपरेटर द्वारा ग्राहक को प्रदान की जाने वाली सेवा होती है। पर आप इसके फुल फॉर्म क्या होता है यह नहीं जानते। तो आज हम आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देंगे कि CUG मतलब क्या होता है और इसका फुल्लफॉर्म क्या है, CUG Full Form In Hindi।

CUG Full form In Hindi 2022: सीयूजी क्या है और इसका फुल फॉर्म | CUG SIM Full Form In Hindi

CUG मतलब क्या होता है (What Is Cug Full form In Hindi)

CUG number kya hota है कि मोबाइल ऑपरेटर द्वारा गाहको को प्रदान की जाने एक सेवा होती है। इस सेवा में ग्रुप बनाया जाता है। इस ग्रुप में जो भी सदश्य जुड़े है तो ग्रुप के किसी भी सदश्य को कॉल कर सकते और कॉल को प्राप्त कर सकते है। मतलब Incoming और Outgoing कॉल ग्रुप के सदश्य के लिए फ्री रहता है इसमे कोई चार्ज नही लगता है। यही नियम एसएमएस को भी लागू होता है।

CUG का सदस्य ग्रुप के बाहर भी कॉल या एसएमएस कर सकता है पर इसके लिए उसको चार्ज देना पड़ता है। CUG की फ्री सेवा सिर्फ CUG के मेंबर के लिए फ्री होती है।

 
 

CUG का फुल्लफॉर्म क्या है (CUG Number Full Form In Hindi)

CUG का फुलफॉर्म Closed User Group होता है और इसे हिंदी में बंद उपयोगकरता समूह कहते है। CUG का फुल फॉर्म पोलिस में भी Closed User Group ही होता है।

C=Closed

U=User

G=Group

सीयूजी सिम का फुल फॉर्म क्या है (CUG SIM Full Form In Hindi)

CUG SIM का फुल फॉर्म Closed User Group होता है और SIM का फुल फॉर्म Subscriber Identification Module होता है।

CUG Call के नियम क्या है?

  • CUG के लिए एक ग्रुप होना जरूरी है और आप 10 से ज्यादा CUG ग्रुप में जॉइन नही हो सकते।
  • CUG ग्रुप्स के बाहर(Outgoing) भी कॉल करने की अनुमति मिलती है।
  • इसमे CUG ग्रुप्स के बाहर से कॉल(Incoming) आया तो वो भी Ricieved करने की अनुमति मिलती है।
  • CUG ग्रुप के सदस्यता नही रहेगी तो भी Emergency Call करने की अनुमति मिलती है।
  • इसमे CUG ग्रुप के अंदर के Members को Incoming और Outgoing कॉल करने की अनुमति दी जाएगी।

यह कुछ नियम है जो सभी ग्राहकों को पालन करना होता है। जो भी CUG मेंबर बनाना चाहता है उनके लिए ये सभी नियम लागू होते है। इस सेवा का फायदा आम जनता को नही मिलता है ये सेवा सिर्फ संगठनों के लिए है। इसका एक एप्लीकेशन आता है जो Internet से डाऊनलोड किया जा सकता है।

CUG Call करने के लिए अलग से SIM खरीदनी पड़ती है क्या?

CUG कॉल करने के लिए कोई अलग से SIM नही खरीदनी पड़ती है। यह एक सर्विस होती है जो ग्राहकों को दी जाती है। ये सर्विस दिन ब दिन जिओ आने से कम होती जा रही है। क्योंकि आजकल लगभग सभी लोग जिओ सिम का उपगोय करते है जो कि फ्री कॉल का लाभ उठाने देती है। लेकिन कुछ कुछ ऐसीभी जगह है जहाँ CUG कॉल का इस्तेमाल अभी भी किया जाता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जाना कि CUG Full form in hindi, CUG Number Kya Hota Hai? CUG कॉल के नियम क्या है? CUG meaning in hindi, इन सभी प्रश्नों के जवाब इसमे दिए। हमे आशा है  कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। धन्यवाद….

 

FAQ

Que: CUG ग्रुप के बाहर कॉल करने पर चार्ज लगता है क्या?

Ans: CUG ग्रुप के बाहर के मेंबर्स को कॉल करने के लिए चार्ज लगता है।

Que: What is the Full Form of CUG in Police?

Ans: पुलिस में भी CUG Full Form Closed User Group ही होता है। मुख्य लाभों का लाभ उठाने के लिए पुलिस विभाग के मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक क्लोज यूजर ग्रुप (सीयूजी) बनाने का निर्णय लिया गया है , जिसमें विभिन्न अधिकारियों को उनके पदनाम / पद द्वारा जारी किए गए समर्पित मोबाइल फोन सिम हैं।

Rate this post

Leave a Comment