गधी का दूध का व्यवसाय कैसे करे | Donkey Milk Farming Business Ideas In Hindi 2022

गधी का दूध का व्यवसाय कैसे करे (Donkey Milk Farming Business Ideas In Hindi 2022)

गधी का दूध का व्यवसाय कैसे करे | Donkey Milk Business Idea In Hindi 2022

 

Donkey Milk Business: अक्सर देखा गया है की लोग दूसरे का व्यवसाय देखकर वही व्यवसाय खुद करना चाहते है। क्योंकि उसको फायदा हो रहा है तो हमे भी फायदा होगा यह सोचकर, पर ऐसा नहीं होता। कुछ नया बिजनेस करोगे जिसमे कॉम्पीटिशन कम हो फायदा ज्यादा और जो बिजनेस आपके इलाखे में कम चलता होगा इसमें आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा। इसीलिए हमने आपको यह ज्यादा मुनाफे वाला और कम नुकसान वाला Donkey Milk Business Ideas in Hindi 2022 लेके आए है।

तो चलिए आज हम इस ब्लॉग में यह जानेंगे की गधी का दूध का व्यवसाय कैसे करे, इस व्यवसाय में कितना मुनाफा होगा, गधी के दूध का फायदा क्या है, कहा कहा उपयोग किया जाता है, मार्केटिंग कहा करे, गधी के दूध से क्या क्या बना सकते है? ऐसे जितने भी आपके दिमाग में प्रश्न आ रहे है इन सभी का उत्तर हम देंगे आज, तो चलिए सुरु करते है।

गधी का दूध का व्यवसाय क्या है (What is Donkey Milk Business )

सबसे पहले हम यह जानेंगे की गधी का दूध का व्यवसाय क्या है, गधी एक पालतू जानवर है, जो सबसे ज्यादा बाड़मेर, राजस्थान में पाए जाते है। राजस्थान में इनकी सबसे ज्यादा संख्या है। अब भारत देश में गधी के दूध की मांग बढ़ रही है और इस दूध से बनने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भी मांग बढ़ रही है।

गधी का दूध 50रु लीटर या 100रु लीटर नही बिकता। गधी के एक लीटर दूध की किमी 5000 रुपए होती है। गधी के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाए जाते है। गधी का दूध बहुत स्वादिष्ट होता है, साथ में ही इसमें चिकित्सीय गुण भी मौजूद है। गधी के दूध की मांग दुकानों में, मॉल और सुपरमार्केट में बहुत ज्यादा है।

गधी के दूध का व्यवसाय भारत में बहुत कम किया जाता है। अभी इस व्यवसाय की शुरुवात है। आगे आगे जैसे इसकी मांग बढ़ेगी वैसे ही इसका व्यवसाय और मार्केट बढ़ता चला जायेगा। गधी के दूध से साबुन, मॉइचुराइजर और क्रीम बनाई जाती है इसकी डिमांड भी मार्केट में बहुत है। गधी के दूध से बनने वाली एक साबुन की कीमत 500 रुपए तक होती है।

राखी के सीजन में राखी बनाने का व्यापार शुरू करे और 40 हजार रुपए तक मुनाफा कमाए
 

गधी का दूध का व्यवसाय कैसे करे (How To Start Donkey Milk Business)

  • गधी का दूध का व्यवसाय करने के लिए आपको थोड़िसी जमीन और कुछ 5-10 गधी की जरूरत पड़ेगी। साथमे एक दो नर गधा की भी जरूरत होगी।
  • गधी का दूध का व्यवसाय करने के लिए सबसे पहले आपको 5-10 गधी खरीदना होगा।
  • अब एक गधी की कीमत 25 से 35 हजार रुपए तक हो सकती है। आप अपने बजेट के हिसाब से गधी खरीद सकते है।
  • गधी पालन के लिए आपको आधा से 1 एकड़ तक जमीन की जरूरत होगी। जहा पर आप गधी का पालन कर सकेंगे उनके खाने के लिए चारा वगैरे सबकुछ दे सकते है।
  • उसके बाद आप गधी का दूध निकालके मार्केट में, मॉल में, सुपरमार्केट में बेच सकते है।
  • गधी के दूध की एक लीटर की कीमत 5000 रुपए से 7000रु प्रति लीटर होती है।
  • गधी के दूध से आप Natural तरीके से साबुन घरमे बना सकते है और मार्केट में जाके अच्छे दामों में बेच सकते है।
  • इसके एक 100ग्राम साबुन की कीमत 500रु तक होती है। साबुन के साथ ही अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे, मॉइचराइजर, ब्यूटी क्रीम बनाकर बेच सकते है।
  • गधी के दूध 30ml की कीमत 150 रुपए तक बताई गई है।
इस तरह से शुरू करे कपड़ो का व्यापार और करे लाखो में मुनाफा।
 

गधी का दूध का व्यवसाय में निवेश (Investement)

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको कम से कम 2 लाख से 3 लाख रुपए का निवेश करना होगा। अगर आपके पास गधी पालन के लिए जमीन होगी तो आपको कम निवेश करना होगा। इस व्यवसाय को करने के लिए एक इंसान भी काफी है और आपको कुछ एक दो इंसान रखना होगा तो रख सकते है।

गधी का दूध का व्यवसाय में मुनाफा ( Donkey Milk Farming Business Profit)

गधी का दूध का व्यवसाय (Donkey Milk Business) आप करते है तो आप एक महीने कितना प्रॉफिट मुनाफा कमाते हो ये आपके बजेट पर निर्धारित है। आप जितने गधी पालन करोगे उतना ज्यादा मुनाफा होगा उतना ज्यादा फायदा होगा। मार्केट में गधी के दूध के प्रोडक्ट्स और दूध की डिमांड बहुत है इसीलिए बेचने के लिए आपको ज्यादा मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आप महीनो में लाखो कमा सकते है।

गधी एक दिन में कितना लीटर दूध देती है

गधी एक दिन में आधा लीटर ही दूध देती है। याने आपके पास 10 गधी हो तो 5 लीटर दूध ही एक दिन में मिलेगा। 5लीटर दूध के आप एक दिन में 5000रु प्रति लीटर के हिसाब से 35000रुपए कमा सकते है। आप इस दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाके बेचोगे तो इसकी कीमत और ज्यादा महंगी होगी तो आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा।

गधी का जितना अच्छा ध्यान रखोगे उतना अच्छे दूध देगी। उसके खानपान का ध्यान अच्छे रखना होगा। रोज गधी की सेवा करनी पड़ेगी। उनकी रहने की जगह साफ सूत्री रखनी होगी। उनके तबियत का ध्यान रखना होगा। उसके बाद ही आपको अच्छा दूध मिलेगा।

घर में नहाने की साबुन बनाने का व्यापार शुरू करे
 

गधी के दूध का फायदा क्या है

बीबीसी के रिपोर्ट के अनुसार, गधी का दूध एक इंसानी मां के दूध की तरह होता है। जिसमे प्रोटीन और वसा की मात्रा कम पाई जाती है, लेकिन लैक्टोस ज्यादा पाया जाता है। गधी का दूध एक महिला के दूध जैसा पौष्टिक होता है। इसमें एंटी-एंजिम, एंटी-ऑक्सीडेंट और री जेनरेटिंग कनपाउंड्स पाए जाते है जो हमारे स्किन के पोषण देने का काम करते है और इसके अलावा स्किन को मुलायम बनाने का भी काम करते है।

गधी के दूध से क्या क्या बनाया जा सकता है

गधी के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाए जाते है। जैसे साबुन, मॉइचुराइजर, क्रीम आदि जैसे प्रोडक्ट्स तयार किए जाए है। जो एक नैसर्गिक होते है। इसमें किसी तरह का केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है। इसीलिए इनका साइड इफेक्ट्स नही होते।

कहानी: कर्नाटक के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने नोकरी छोड़के किया गधी का दूध का व्यवसाय

इसमें हम आपको एक सच्ची खबर बताएंगे जो हाल ही में न्यूज से पता चली जिसमे एक युवक ने अपनी सॉफ्टवेयर की जॉब छोडके गधी का दूध का व्यवसाय किया और लाखो पैसे कमाए। जिसके पास 17 लाख के ऑर्डर पहले से ही आए है।

कैसे किया एक इंजीनियर ने गधी पालन का व्यवसाय

कर्नाटक में रहने वाले श्रीनिवास गौड़ा एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। जिन्होंने अपनी नोकरी छोड़के गधी पालन का व्यवसाय सुरु किया। श्रीनिवास जी कहते है की गधी के दूध के मांग बहुत है। ऐसेमे उन्होंने आइडिया आने के बाद 10 मादा गधी खरीदे और उनके ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाए और साथमे दूध भी बेचा।

वे दूध बेचने के लिए 30मिलीलीटर का पैकेट ने दूध डालके मॉल, शॉप्स, और सुपरमार्केट में बेचते है। जिसकी एक पैकेट की कीमत 150रु है और एक लीटर दूध की कीमत 5000रु बताई है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल में जाना की गधी का दूध का व्यवसाय कैसे करे प्रॉफिट कितना होगा, गधी के दूध से क्या क्या बनाया जाता है। इसका बिजनेस कहा कहा करे इसकी सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दिया है। हमे अपनी राय कॉमेंट में बता सकते है, धन्यवाद….

इन्हे भी पढ़े:
 

FAQ

Que: गधी को कहासे खरीदे?

Ans: गधी को आप राजस्थान में जाकर खरीद सकते है या आपके इलाके में कोई गधा पालन करता होगा तो उसके पास जाकर खरीद सकते है। बाड़मेर राजस्थान में गधी पालन सबसे ज्यादा किया जाता है।

Que: गधी के दूध से बने प्रोडक्ट्स का साइड इफेक्ट्स होते है क्या?

Ans: अगर आप बिना केमिकल के दूध के प्रोडक्ट बनाते हो एकदम नेचुरल तो इसके साइड इफेक्ट नहीं होते है। बहुत ही कम साइड इफ़ेक्ट होंगे।

Que: क्या हम गांव खेड़े में भी गधी पालन कर सकते है?

Ans: हा कर सकते है, एक अच्छी जगह देखकर यह बिजनेस कर सकते है। जिसमे गधीपालन के जो जरूरत है वो मिल सके।

Rate this post

Leave a Comment