[New Strategy] कपड़ो का दुकान कैसे खोले और व्यापार कैसे शुरू करे | Cloth Small Business Ideas In Hindi 2022

Table of Contents

कपड़ो का दुकान कैसे खोले और व्यापार कैसे करे (Cloth Small Business Ideas In Hindi)

Small Business Idea: आप देखोगे तो जगह जगह कपड़ो के दुकान बहुत सारे है और इस बिजनेस में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन है तो मैं इस बिजनेस के बारेमे आपको क्यों बता रहा हु। मैं आपको कपड़ो का दुकान कैसे खोले और व्यापार कैसे करे इसका तरीका बताऊंगा पर यह एक नया तरीका होगा। यह एक नया तरीके का बिजनेस होगा जिससे आपके पास ग्राहकों की लाइन लग जायेगी।
(New Strategy)कपड़ो का दुकान कैसे खोले और व्यापार कैसे शुरू करे | Cloth Small Business Ideas In Hindi 2022
कपड़ो के दुकान बहुत सारे देखने को मिलेंगे। उस दुकान में बच्चो, बूढ़े, महिलाए, लड़किया, सभी तरह के कैटेगरी के कपड़े आपको एक ही दुकान में मिल जायेंगे। पर आप अगर इन सभी कैटेगरी में से किसी एक भी कैटेगरी पर दुकान चालू करेंगे तो आपके पास उस कैटेगरी के नाम से ग्राहक कपड़े खरीदने आयेंगे। जैसे आपने सिर्फ छोटे बच्चो के कपड़े रखे तो इस दुकान में छोटे बच्चे के कपड़े मिलते है करके उसी दुकान में जायेंगे। इस तरीके से आपका दुकान एक ब्रांड बन जायेगा। यही है आज का नया तरीका, इस तरीके से आप कैसे कपड़ो का दुकान खोलकर लाखो रुपए कमा सकते है इसके बारेमे जानेंगे, तो चलिए शुरू करते है।

ऐसे चयन करे कपड़े का दुकान खोलने के लिए दुकान की जगह

  • कपड़े का दुकान खोलने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत होगी। अगर आप छोटे लेवल पे कपड़ों का व्यापार करना चाहते है तो आपके लिए एक छोटी रूम भी रही तो भी चलता है।
  • दुकान भीड़ भाड़ वाली, मार्केट की जगह में होनी चाहिए। जहा लोगो की भीड़ बहुत ज्यादा होती हो।
  • कपड़ो की दुकान आप तालुके में या अपने जिल्हा में खोल सकते है। या कोई ऐसी जगह जहा ज्यादा भीड़ भाड़ होती है।
  • कपड़े दुकान के लिए आप किराए पे रूम ले सकते है या खुदकी रूम हो तो बहुत अच्छा होगा।

ऐसे चयन करे कपड़े के दुकान के लिए कैटेगरी

2022 में कपड़े के दुकान में सभी तरह के कैटेगरी के कपड़े रख सकते है। पर आप ऐसा ना करके किसी एक कैटेगरी के ऊपर काम करे तो अच्छा होगा। इससे आपके दुकान में उस कैटेगरी के कपड़े खरीदने ज्यादा लोग आएंगे। मैने कुछ पॉपुलर कैटेगरी की लिस्ट निकाली है।

छोटे बच्चो के कपड़ो की दुकान

छोटे बच्चो के कपड़ो की दुकान खोलना एक बहुत बड़ा बिजनेस आइडिया है। छोटे बच्चो के कपड़ो की बहुत ज्यादा डिमांड होती है। इस कैटेगरी में आप 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष के बच्चो के लिए कपड़े रख सकते है। आप हर तरह के, है डिजाइन के कपड़े रख सकते है।

साड़ी का दुकान

आपको सिर्फ दुकान में साड़ी ही रखना है। साड़ी के जितने प्रकार, फैशन है सभी तरह के साड़ी के प्रकार अपने दुकान में रख सकते है। बाहर बोर्ड पर साड़ी का दुकान का नाम लिख सकते है। ऐसे में लोग आपके दुकान में सिर्फ सदी खरीदने के लिए आयेंगे। ऐसे आपके दुकान का प्रचार होगा की इस दुकान में हर तरह की साड़ी मिलती है, तो ज्यादा ग्राहक आपके दुकान में ही आयेंगे।

लड़कियो के कपड़ो की दुकान 

इस दुकान में आप लड़कियो के लिए सभी प्रकार के कपड़े रख सकते है। इसमें आप साड़ी भी रख सकते है। लड़कियो के जितने प्रकार के कपड़े आते है सभी प्रकार के कपड़े रखना होगा।

आदमियों और लडको के लिए कपड़ो की दुकान

इस प्रकार के कैटेगरी में आप जितने भी men’s fashion के कपड़े है सभी तरह के कपड़े एक ही दुकान में रख सकते है। जिसको जो कपड़े खरीदना है वो कपड़े खरीदेंगे। 
हमने जो जो कैटेगरी बताए वो सभी पॉपुलर कैटेगरीज है। इसमें और भी बहुत ज्यादा कैटेगरी है। इस तरह से बिजनेस करने में और चलने में वक्त लगता है पर जब आपके अच्छे ग्राहक बन जायेंगे तो फिर आपकी दुकान पॉपुलर होती चली जायेगी और आपके पास ग्राहकों की कमी नही रहेगी।

यहासे खरीदे सस्ते दाम में कपड़े

  • कपड़े सस्ते दाम में खरीदने के लिए आप अपने जिले के किसी व्होलसेलर से कॉन्टैक्ट कर सकते है। व्होलसेलर से बहुत ही कम दामों में आपको हर तरह के कपड़े व्होलसेल में मिलेंगे। ऐसे आप सस्ते दाम में कपड़े का व्यापार के लिए कपड़े खरीद सकते है।
  • कपड़े सस्ते दाम में खरीदने के लिए आप सीधा कपड़ो के कम्पनी में भी जा सकते है। आपको कंपनी में बहुत ही कम दाम में कपड़े मिल जायेंगे।

GST के लिए पंजीकरण करना है जरूरी

  • GST के लिए पंजीकरण बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कोई कोई कंपनिया ऐसे लोगो को कपड़े देने से मना करती है जिसका GST का पंजीकरण ना किया हो। इससे टैक्स का उल्लंघन होता है।
  • इसीलिए आप अपने दुकान के लिए GST का पंजीकरण करवा ले और 15 अंको का GST Number प्राप्त कर ले।

कपड़े की दुकान अपने बजट के नुशार सुरु करे

  • आपके पास जितना बजेट है उतने ही बजेट के हिसाब से कपड़े ले और दुकान शुरू करे। इस व्यवसाय को करने के लिए बड़े लेवल से दुकान शुरू करने की आपको कोई जरूरत नहीं है। आप अपने बजट के हिसाब से शुरू कर सकते है।
  • जैसे जैसे आपका दुकान पॉपुलर होता जायेगा और आपके पास एक अच्छी पूंजी जमा हो जाए तब आप अपने दुकान को बड़ा कर सकते है।

कपड़ो की दुकान में सेल रखे और ग्राहकों को डिस्काउंट दे

  • दुकान को और अच्छी तरह से चलाने का यह एक जरिया है। आप अपने दुकान में महीने में या 4-5 महीनो में एक बार सेल रख सकते है।
  • हर कपड़ो पर आपको डिस्काउंट देना जरूरी है। इससे ग्राहक ज्यादा आकर्षित होते है।
  • ग्राहकों से अच्छेसे बरताव कीजिए।

कपड़ो को बेचे ऑनलाइन

कपड़ो को ऑनलाइन बेचने के लिए नीचे कुछ तरीके बताए है। ध्यान रहे की ऑनलाइन बेचने के लिए आपको हमेशा नए डिजाइन, ट्रेंडिंग फैशन के कपड़ो को ही ऑनलाइन में रख सकते है। पुराने डिजाइन और फैशन के कपड़े लोगो को पसंद नही आते।

इंस्टाग्राम पर पेज के माध्यम से

  • कपड़ो को ऑनलाइन बेचने के लिए आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • उसमे आप अपना पेज बना सकते है और उसमे अपने दुकान के कपड़ो के फोटोज अपलोड कर सकते गई।
  • पेज में अपना कॉन्टैक्ट नंबर और व्हाट्सएप नंबर दे। जिससे आपको ग्राहक कॉन्टैक्ट कर सकते है। 
  • उसके बाद आप उनको क्यूरियर सर्विस के माध्यम से उनके घर तक कपड़े ऑनलाइन बेच सकते है।

फेसबुक पेज के माध्यम से

  • फेसबुक पर आप अपने दुकान के नाम से एक पेज बना सकते है।
  • उसमे भी आपको अपने दुकान के कपड़ो की फोटोज को अपलोड करना है।
  • पेज को एडवरटाइजिंग के माध्यम से अपने एरिया के लोगो के पास वह पेज को पहुंचा सकते है जिससे आपको अच्छी सेल हो सकती है।

व्हाट्सएप बिजनेस के माध्यम से

  • व्हाट्सएप बिजनेस के माध्यम से भी आप अपने दुकान के कपड़ो को बेच सकते है।
  • जो भी आपके दुकान में नए डिजाइन के कपड़े आयेंगे उनकी फोटो खिचके व्हाट्सएप में रख सकते है। 
  • उसके बाद आपके पास जितने भी व्हाट्सएप नंबर है उनको अपने व्हाट्सएप पर बने शॉप को सेंड कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने एक नया बिजनेस करने के तरीके के बारेमे जाना है। कपड़ो का दुकान कैसे खोले और व्यापार कैसे शुरू करे इस बिजनेस के बारेमे जाना। यह एक Small Business Ideas In Hindi 2022 है जिसको आप अपने बजट के हिसाब से चालू कर सकते है। आपको यह Business Ideas कैसा लगा हमे कॉमेंट करके बता सकते है, धन्यवाद….

FAQ

Que: कपड़ो के दुकान में कितना प्रॉफिट होता है?

Ans: आपका दुकान अच्छेसे चलने लग जाए तब बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है। इसमें लाखो का प्रॉफिट होता है। क्योंकि आपको व्होलसेल में बहुत ही कम दामों में कपड़े मिलते है और आप अपना इसमें मार्जिन लगाके बेच सकते है।

Que: कपड़ो का दुकान किस तरह से लगाए और दुकान को कैसे सजाए?

Ans: इसके लिए आप अपने पास के कंपटीटर्स को देख सकते है। उनके दुकानों में जाके देख सकते है की वे कैसे अपने दुकान में कपड़े रखते है, कैसे बेचते है। इन सभिकी जानकारी ले सकते है। लोगो को आकर्षित करने के लिए अपने दुकान का एक अच्छा नाम रख सकते है।

Que: कपड़ो के दुकान में सबसे ज्यादा प्रॉफिट किसमे है?

Ans: सबसे ज्यादा प्रॉफिट छोटे बच्चो के, लडको के और लड़कियो के कपड़ो में है।

Rate this post

Leave a Comment