Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Kaushalya Matritva Yojana 2023: कौशल्य मातृत्व योजना क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य,

Kaushalya Matritva Yojana 2023: बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ आंदोलन के चलते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने Kaushalya Matritva Yojana 2023 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन कौशल्या मातृत्व योजना को लांच किया है। इस योजना के तहत जिसके घरमें दूसरी बेटी का जन्म होगा उसको सरकार की तरफ से 5000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के लाभ, उद्देश्य, क्या है इन सभी के बारेमे हम आज जानेंगे।

Kaushalya Matritva Yojana 2022: कौशल्य मातृत्व योजना क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य,

 

क्या है कौशल्य मातृत्व योजना

यह एक सरकारी योजना है जो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना को महिला दिवस के दिन लॉंच किया है। इस योजना के माध्यम से जिसके घर मे दूसरी भी बेटी का जन्म होगा उसको 5000 रुपये की राशि इस योजना के तहत प्रदान की जाएगी। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा महिला दिन के शुभ अवसर पर हुआ है।

ऐसे मिलेगा Kaushalya Matritva Yojana का लाभ

Kaushalya Matritva Yojana का लाभ उन्हींको को मिलेगा जिनको पहली संतान बेटी है और दूसरी भी संतान बेटी ही होगी। उनको 5000 रुपए की राशि उनके बैंक खातों में छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ स प्रदान की जाएगी।

कौशल्य मातृत्व योजना के माध्यम से जो गरीब और असहाय महिला है उनके बेटियो के पालन पोषण को इस 5000 रुपए की राशी से काफी मदत हो जाएगी। जैसे ही किसी महिला ने दूसरी बेटी को जन्म देगी उसके खाते में तुरंत 5000रुपये की राशि जमा कर दी जाएगी।

कौशल्य मातृत्व योजना का उद्देश्य क्या है

इस योजना का यही उद्देश्य है कि जो महिलाएं असहाय और गरीब है और उनको दूसरी बेटी ही होती है ऐसेमें उनका पालन पोषण करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से 5000 रुपए प्रदान किये जायेंगे। छत्तीसगढ़ राज्य में किसी भी महिला को दूसरी बेटी होती है तो उनको सरकारी की तरफ 5000 रूपर की राशि उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने यह जाना कि Kaushalya Matritva Yojana In Hindi 2022, कौशल्य मातृत्व योजना क्या है यह हमने जाना है। हमे इसके बारेमे कमेंट करके बताए और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये धन्यवाद….

FAQ

Que: कौशल्य मातृत्व योजना की सुरुवात कब हुई?

Ans: इस योजना की सुरुवात 7 मार्च 2022 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिन को शुभारंभ किया गया।

Que: इस योजना का लाभ कौन कौन उठा सकते है।

Ans: इस योजना का लाभ वही महिलाएं उठा सकती है जिनको दूसरी बेटी ही हुई हो।
Rate this post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment