लाखो में कमाने वाला मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे | Bee Farming Village Business Ideas In Hindi 2022

मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे (कच्चा माल, जरूरी चीजे, निवेश, मुनाफा, मार्केटिंग, लाइसेंस) Bee Farming Village Business Ideas In Hindi 2022)

Bee Farming Business Idea: आज मैने एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आया हुं, जिससे आप 100 बॉक्स से 5 लाख की कमाई कर सकते है। आजकल हमारे देश में बेरोजगारी की संख्या रोज बढ़ती जा रही है। ऐसेमें बहुत से युवा पीढ़ी के लड़के बिजनेस की और आकर्षित हो रहे है। इसीलिए मैंने यह मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे लेकर आया हु। यह एक Village Farming Business Idea है जिससे आप आसानी से अपने गांव में शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को कही लोग करते आ रहे है और आगे भी करेंगे। यह बिजनेस को शुरू करना आपके लिए भी बहुत फायदमेमंद साबित हो सकता है।

लाखो में कमाने वाला मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे | Bee Farming Village Business Ideas In Hindi 2022

आपको इसके पहले पता था की मधुमक्खी पालन भी कर सकते है, और इस पैसे कमाये जा सकते है। अगर आपको नही पता तो आज इस ब्लॉग में यही Bee Farming Village Business Idea के बारेमे जानने वाले है। आपने इसके पहले मधुमक्खी के छत्ते से सहद निकाले होंगे। पर अब हम उसका बिजनेस कैसे करे और 100 बॉक्स से 5लाख रुपए कैसे कमाए, इस बिजनेस को कैसे करे, कहा बेचे सबके बारेमे जानने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।

Table of Contents

मधुमक्खी पालन व्यवसाय क्या है (What Is Bee Farming Business)

मधुमक्खी का पालन बॉक्स में किया जाता है। जिसमे 8 से 9 फ्रेम होते है। उन फ्रेम में मधुमक्खी अपना छत्ता बनाकर शहद बनाना चालू करती है। मधुमक्खी की बहुत वैराइटीज है। किसी एक अच्छी वैरायटी की मधुमक्खी का पालन किया जाता है। मधुमक्खी में तीन प्रकार होते है। एक रानी मधुमक्खी होती है जो अंडे देने का काम करतीं है। कुछ सैनिक मधुमक्खियां होती है जो छत्ते के और रानी की रक्षा करते है और बाकी के वर्कर मतलब कामगार मधुमक्खियां होती है। जो बाहर जाकर शहद बनाने के लिए Necter और Polen इकट्ठा करने का काम होता है।

मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार देगी सब्सिडी और ट्रेनिंग

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कृषि और कल्याण मंत्रालय ने फसल उत्पादन के सुधार के लिए मधुमक्खी पालन विकास नाम से एक केंद्रीय योजना शुरू है। इस योजना का यही उद्देश्य है की मधुमक्खी पालन के क्षेत्र को विकसित करना, जो इस बिजनेस में रुचि लेते है ऐसे लोगो को प्रशिक्षण देना और जागरूकता फैलाना, और प्रोडक्टिविटी बढ़ाना है। राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड(NBB) ने नाबार्ड(NABARD) के साथ मिलकर इस योजना की शुरुवात की है जिससे लोगो आर्थिक मदत दी जाएगी। मधुमक्खी पालन के लिए इस योजना के माध्यम से 80 से 85 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी।

नेक्टर और पोलन मतलब क्या होता है (What Is Necter & Polen)

Necter और Polen को हिंदी में मकरंद और पराग कहते है। यह फूलो में पाया जाता है। मधुमक्खियां फूलो के अंदर से इस नेक्टर और पोलन को इकठ्ठा करती है और उनसे शहद बनाती है। नेक्टर और पालन का उपयोग करके ही मधुमक्खियां शहद को बनाती है। यह बहुत से फूलो में पाया जाता है।

मधुमक्खी के प्रकार (Types Of Bee)

मधुमक्खी में चार प्रकार होते है जो शहद जमा करने का काम करती है। एपिस मेलीफेरा, एपिस इंडिका, एपिस डोरसाला और एपिस फ्लोरिया। इन चार प्रकार में से मधुमक्खी पालन के लिए सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली एपीस मेलीफेरा नाम की मधुमक्खी का किया जाता है। यह मधुमक्खी शांत स्वभाव की होती है और जल्दी शहद बनाती है। यह मधुमक्खी 2 किलोमीटर तक नेक्टर और पोलेन इक्कठा करने जा सकती है।

मधुमक्खी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजे

  • मधुमक्खी के पालन के लिए सबसे पहले आपको मधुमक्खी पालन के बॉक्स लेने पड़ेंगे। एक बॉक्स में 8 से 9 फ्रेम होते है। यह आपको 700 से 800 रुपए पर बॉक्स हिसाब से उपलब्ध होंगे।
  • उसके बाद आपको एपिस मेलीफेरा नाम की मधुमक्खियां की आवश्यकता होगी। यह मधुमक्खी शांत होती है और ज्यादा शहद बनाती है।
  • मधुमक्खी काटे ना इसीलिए दस्ताने और सर पर पहनने के लिए टोपी की आवश्यकता होगी। जो पूरे चेहरे को ढके होगी।

मधुमक्खी पालन का व्यवसाय के लिए जगह और वातावरण का चयन

  • मधुमक्खी पालन के लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना है जहापर नमी हो और आसपास तालाब, नदी या जलाशय उपलब्ध हो।
  • जमीन सुखी होनी चाहिए और मधुमक्खियों को शुद्ध हवा उपलब्ध होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही आप जहा पर मधुमक्खी का पालन कर रहे है, उसके 2 किमी के दायरे में फूलो की बगीचा, गार्डन या फूलो की खेती होनी चाहिए। जैसे सूर्यफुल, गेंदा का फुल, आदि जैसे फूलो की खेती।

मधुमक्खी पालन के लिए सही मौसम

मधुमक्खी पालन के लिए बारिश के मौसम को छोडके बाकी दोनो मौसम में कर सकते है। क्योंकि मधुमक्खियां बारिश में शहद नही बनाती। वैसे मधुमक्खियां के लिए सही मौसम जनवरी और फरवरी का महीने को अच्छा माना गया है।

मधुमक्खी पालन व्यवसाय में लागत और मुनाफा (Bee Farming Business Cost And Profit)

यह बिजनेस आप शुरवात में 10 बॉक्स को खरीदकर भी शुरू कर सकते है। शुरुवात में छोटे लेवल से यह बिजनेस करते है तो आपको इससे धीरे अनुभव आता जायेगा और आप आगे इस बिजनेस को बढ़ा सकते है।

आपको एक बॉक्स की कुल लागत 4,000 रुपए आ सकती है। 10 बॉक्स की लागत 40,000 रुपए तक आएगी। मार्केट में एक किलो शहद की कीमत 350 से 400 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाता है। एक बॉक्स से 40 किलोग्राम शहद निकालते है, तो आपको 350 रुपए प्रति किलो के हिसाब से 400 किलोग्राम शहद बेचेंगे तो 1,40,000 रुपए का बेचेंगे। इसमें से 40,000 लागत निकाले तो आपको 1,00,000 रुपए का मुनाफा होगा।

मधुमक्खी पालन व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing Strategy)

मधुमक्खी पालन व्यवसाय में आपको कॉम्पिटिशन बहुत कम देखने को मिलेगा। आप अपने एरिया में यह पता लगाए की शहद का इस्तेमाल कहा किया जाता है। शहद का इस्तेमाल बहुत सी कंपनी में किया जा सकता है। आप उन कंपनी को ढूंढे और उनसे कॉन्टैक्ट करके अपने शहद को बेच सकते है।

मधुमक्खी का शहद बेचने के लिए आप खुद भी दुकान लगा सकते है और बेच सकते है। इसमें आपको अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा। अपने बिजनेस का एक ब्रांड बना सकते है और कंपनी के तौर पर बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकतें है। इससे आप अपने ब्रांड के साथ ऑनलाइन Amazon, Flipkart, Indiamart जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते है।

मधुमक्खी पालन व्यवसाय में इन बातो का रखे ध्यान

  • मधुमक्खी पालन के लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना है जहापर आसपास फूलो की खेती होती हो और आसपास पानी का स्त्रोत हो।
  • मधुमक्खी पालन के वक्त अगर कोई मधुमक्खी काट ले तो घबराना नहीं चाहिए। इसकी दवाई पहले से ही तयार रखे।
  • मधुमक्खी पालन में उपयोग होने वाले बॉक्स और अन्य चीजों के बारेमे अच्छे जानकारी ले।
  • इसकी ज्यादा जानकारी आप यूट्यूब से वीडियो के माध्यम से ले सकते है।
  • शुरू में अनुभव लेने के लिए छोटे लेवल से शुरू करे। उसके बाद जैसे जैसे अनुभव आएगा वैसे आप अपना व्यवसाय को बढ़ा सकते है।

निष्कर्ष

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से एक नया बीजीनेस आइडिया के बारेमे जाना है। जो मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे है। इसमें हमने मधुमक्खी पालन में लागत और मुनाफा के बारेमे बताया है। साथमे इसकी मार्केटिंग कैसे करे यह भी जाना है। आपको यह बिजनेस आइडिया कैसा लगा हमे कॉमेंट में बता सकते है।

FAQ

Que: मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सही मौसम कोनसा होता है?

Ans: इसके लिए जनवरी और फरवरी महीने का मौसम सही माना जाता है।

Que: कौनसी मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए अच्छी होती है?

Ans: एपिस मेलिफेरा मधुमक्खी।

Que: मधुमक्खी फूलो से शहद कैसे इकट्ठा करती है?

Ans: जो वर्कर मधुमक्खी होती है, वे फूलो के अंदर से Polen और Necter को इकठ्ठा करके उनसे शहद बनाती है।

Que: मधुमक्खी पालन का छोटा रेडीमेड बॉक्स कहां मिलता है

Ans: मधुमक्खी पालन का छोटा रेडिमेट बॉक्स Indiamart.com से ऑनलाइन खरीद सकते है। या आप अपने एरिया में कोई यह बॉक्स बेचता होगा उनसे जाकर भी खरीद सकते है।

इन्हे भी पढ़े:-

Rate this post

Leave a Comment