मिर्च की खेती शुरू करके पैसे कैसे कमाए | Chilli Farming Agriculture Business Idea In Hindi 2022

मिर्च की खेती शुरू करके पैसे कैसे कमाए (लागत, मुनाफा, बुवाई का समय, किस्म) (Chilli Farming Business Idea In Hindi)

Chilli Farming Business: आजके इस युग में मिर्च खाने में कोन नही उपयोग करता है। आजकल सभी लोग मिर्च का उपयोग खाने में करते है। इसीलिए हरी और लाल मिर्च बाजार में बहुत महंगी बिकती है। इस डिमांड को देखके ही मैंने आपके यह मिर्च की खेती शुरू करके पैसे कैसे कमाए लेकर आया हु। इस बिजनेस में आप सोच नही सकते उतना मुनाफा है और छोटे लेवल पर Chilli Farming Business Idea करने के लिए ज्यादा जमीन की जरूरत भी नहीं पड़ती। 

मिर्च की खेती शुरू करके पैसे कैसे कमाए | Chilli Farming Agriculture Business Idea In Hindi 2022
 

तो चलिए जानते है इस ब्लॉग से मिर्च की खेती शुरू करके पैसे कैसे कमाए, खेती के लिए जमीन, मिर्च को कहा बेच, मिर्च की खेती करने के फायदे, आदि जैसे सभी सवालों के जवाब इस ब्लॉग में देंगे।

मिर्च की बुवाई का सही समय (Best Time To Chilli Farming Business)

मिर्च की खेती तीनो मौसम में की जाती है। मिर्च की खेती करने के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता न होने के वजह से इसकी खेती बरसात, ठंडी और गर्मी इन तीनो सीजन में की जाती है।

बरसात के समय में मिर्च की बुवाई करने के लिए सितंबर और अक्टूबर महीना सही माना जाता है और ग्रीष्म कालीन मिर्च की बुवाई का समय फरवरी और मार्च महीना सही माना जाता है।

हरी मिर्च की खेती के लिए उन्नत किस्म (Chilli Farming Variety)

मिर्च में कही प्रकार की किस्म देखने को मिलती है। जिसमे मैं आपको 5 अच्छी किस्म के बारेमे आगे बताऊंगा।

  1. अर्का मेघना: इस किस्म की मिर्च के पौधे लंबे और गहरे रंग के होते है। इसके फल की लंबाई 10 सेमी तक होती है और गहरा हरे होते है। इस मिर्च को पूरी तरह तयार होने में 150 से 160 दिन का समय लगता है। यह हरे और लाल दोनो तरह के मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है। इस किस्म की पैदावार प्रति हेक्टर 30 से 35 टन हरी मिर्च की और 5 से 6 टन लाल मिर्च की की जा सकती है।
  2. अर्का श्वेता: यह किस्म उच्च उपजवाली संकट प्रजाति है। इस किस्म की मिर्च 13 सेमी तक लंबाई होती है और 1.2 से 1.5 सेमी मोटाई होती है। यह किस्म विषाणु रोग के लिए सहनशील होती है। इस किस्म की पैदावार 28 से 30 टन हरी मिर्च की और लाल मिर्च की 4 से 5 टन प्रति हेक्टर की जा सकती है
  3. पूसा सदाबहार किस्म: इस किस्म की मिर्च 6 से 8 सेमी तक लंबी होती है और इस किस्म की मिर्च के पेड़ के एक गुच्छे में 12 से 14 मिर्च की पैदावार होती है। यह किस्म पत्ती मोड़क, विषाणु, फल सदन को अवरोध करती है। इस किस्म की मिर्च की बुवाई के 60 दिन बाद अच्छी फसल तयार होती है और 8 से 10 टन प्रति हेक्टर फसल प्राप्त होती है।
  4. काशी अर्ली: इस किस्म की हरी मिर्च की फसल प्रति हेक्टर 300 से 350 क्विंटल किया जा सकता है। इस प्रजाति की फसल बाकी किस्मों के मुकाबले जल्दी तयार हो जाती है। बुवाई के 45 दिन बाद फसल देखने को मिली है। इस किस्म के मिर्च के पौधे 60 से 75 सेमी लंबे होते है और फल 7 से 8 सेमी लंबे, 1 सेमी मोटे और गहरे रंग के होते है।
  5. काशी सुर्ख: इस किस्म की फसल निकलने में 50 से 55 दिन का समय लगता है। इस किस्म में पौधे लगभग 70 से 100 सेमी लंबे देखने को मिलते है। मिर्च हल्के हरे रंग की 10 से 12 सेमी लंबे और 1.5 से 1.8 सेमी मोटी देखने को मिलती है। इस किस्म खेती की पैदावार 20 से 25 टन हरी मिर्च और 3 से 4 टन लाल मिर्च की किया जा सकती है।

मिर्च की खेती के लिए जमीन

  • मिर्च की खेती के लिए जमीन कैसी भी हो चलता है। लेकिन आप जमीन चुनाव ऐसे करे की जहापर पर्याप्त मात्रा में धूप आती हो।
  • जमीन में 10% गोबर का खाद डालना होता है। जिससे मिट्टी अच्छी हो और मिट्ठी में नमी होनी चाहिए।
  • मिर्च की खेती आप अपने हिसाब से कर सकते है। उसके लिए एक एकड़ या आधा एकड़ भी जमीन रही तो भी आप अच्छी खेती कर सकते है।
  • मिर्ची की बुवाई करने के लिए जमीन 20 सेमी ऊपर उठी हुई चाहिए जिसमे मिर्च के बीज डालकर बुवाई की जाती है।

हरी मिर्च की खेती करने का तरीका – कैसे करे (Chilli Farming Process)

  • हरी मिर्च की खेती करने के पहले अच्छे बीज को मार्केट से खरीदकर लाना होता है। बीज आप किसी कृषि दुकान से खरीद सकते है।
  • मिर्च की खेती करने के लिए जमीन में कतार बनानी पड़ती है जिसका हर कतार का अंतर 60 सेमी रखना होता है और कतार जमीन से 20 सेमी ऊपर उठी हुई होनी चाहिए।
  • उसमे छेद करके मिर्च के बीजों 25 सेमी का अंतर रखके कतार में डाले जाते है।
  • ऐसेही आप अपने खेत में एक एकड़ की जमीन में मिर्च की खेती कर सकते है
  • मिर्च की खेती करने के पहले आप मिर्च की खेती की ट्रेनिंग ले सकते है। कृषि विशेषद्नो के पास जाकर इसकी जानकारी ले सकते है।
  • खेती की सही जानकारी की लिए आप यूटयूब पर विडियोज भी देख सकते है। वीडियो में खेती करने के बारेमे बताया गया है।

[PDF]मिर्च की खेती PDF (Chilli Farming PDF)

अगर आपको मिर्च की खेती कैसे करे, मिर्च के पौधे में कौन सी खाद डालें? मिर्च की खेती कौन से महीने में की जाती है? मिर्ची में पहला स्प्रे कौन सा करें? मिर्च की पौध कितने दिन में तैयार हो जाती है? इन सब प्रश्नों के बारेमे जानना होगा तो आप नीचे दिए हुए पीडीएफ फाइल को देख सकते है।

मिर्च की खेती PDF: क्लिक करें

मिर्च की खेती में निवेश (Investment)

हरी मिर्च की खेती में निवेश की बात की जाए तो यह आपके ऊपर निर्भर है। अगर आप एक एकड़ में खेती करना चाहते है इसके लिए खर्च भी उतना ही आएगा। अगर आप एक हेक्टर में मिर्च की खेती करना चाहते है तो आपको खेती का सब मिलके 3 लाख रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

मिर्च की खेती में मुनाफा (Chilli Farming Business Profit)

मिर्च खेती आप सोच नही सकते उतना ज्यादा मुनाफा होता है। हरी और लाल मिर्च मार्केट में बहुत ज्यादा बिकती है। क्योंकि ऐसा कोई इंसान नही होगा तो जो मिर्च का खाने में इस्तेमाल नहीं करता होगा। सभी लोग मिर्च का इस्तेमाल करते है। इसीलिए इस बिजनेस की सबसे ज्यादा डिमांड होती है।

इस बिजनेस में प्रॉफिट की बात की जाए तो बहुत ज्यादा प्रॉफिट है। आप एक एकड़ की खेती से 3 से 4 लाख रुपए तक मुनाफा कमा सकते है। हरी मिर्च पकने के बाद लाल मिर्च भी बहुत बिकती है।

मिर्च को कहा बेचे (Chilli Farming Business Marketing)

मिर्च को बेचना है तो आप व्होलसेल मार्केट में जा सकते है। मार्केट में जब मिर्च के दाम ज्यादा हो तब मिर्च व्होलसेल में बेचने जा सकते है इसमें आपको सही दाम मिलेगा और मुनाफा ज्यादा होगा। आप अपने एरिया के मार्केट में भी व्होलसेल में सब्जियां बेचने वालो को दे सकते है। मिर्च का इस्तेमाल होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा में सबसे ज्यादा किया जाता है। इन सभी जगह पर आप मिर्च को बेच सकते है। इसमें एक भी माल वेस्ट नही होता।

इन्हे भी पढ़े:-

FAQ

Que: मिर्च की खेती का करने का सही समय कोनसा है?

Ans: मिर्च की खेती का समय बरसात में सितंबर और अक्टूबर महीने में माना जाता है और ग्रीष्म कालीन खेती के लिए फरवरी और मार्च महीने में सही माना जाता है।

Que: मिर्च की खेती के लिए कितने डिग्री तक तापमान होना चाहिए?

Ans: मिर्च की खेती के लिए 15 से 35 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।

Que: मिर्च का बीज एक एकड़ में कितना लगता है?

Ans: हाइब्रिड किस्मों के लिए बीज की मात्रा 80-100 ग्राम और बाकी किस्मों के लिए 200 ग्राम प्रति एकड़ होनी चाहिए।

Que: मिर्च के खेती के लिए कोनसा खाद अच्छा होता है?

Ans: मिर्च के खेती के लिए गाय का गोबर का खाद अच्छा होता है।

Que: क्या मिर्च की खेती पूरे साल कर सकते है?

Ans: हां, मिर्च की खेती आप तीनो मौसम में कर सकते है। हमारे देश में मिर्च की खेती में खरीब हंगाम की फसल को ज्यादा महत्त्व देते है।

Rate this post

Leave a Comment