Business Idea 2022: मोबाइल के इन Accesorries का व्यवसाय करे ग्राहक रोज आते रहेंगे | Mobile Accessories Business Ideas in Hindi

मोबाइल के अन्य वस्तु का व्यवसाय (Mobile Accessories Business Idea)

Mobile Accessories Business Idea: आजकल देखो तो हर व्यक्ति के पास मोबाइल स्मार्टफोन होगा। अगर घरमे 5 व्यक्ति है तो 4 व्यक्ति के पास मोबाइल फोन जरूर होगा। इसिके चलते हमने आज आपके लिए लाए है Mobile Accessories Business Ideas In Hindi 2022। इस व्यवसाय को करने का यही हेतु है की, रोज लोगो को कुछ न कुछ मोबाइल के सामान की जरूरत होती है। ऐसेमें सस्ते दाम में उनको मोबाइल के सभी सामान आसानी से मिल जाए तो अच्छा होता है। तो चलिए जानते है की Mobile Accessories Business कैसे शुरू करे।

मोबाइल के अन्य वस्तु का व्यवसाय कैसे करे 2022 में | Mobile Accessories Business Ideas In Hindi

मोबाइल Accesorries बिज़नेस क्या होता है

मोबाइल Accessories मतलब होता है। मोबाइल के अन्य सामान, वस्तु, जैसे Back Cover, Headphone, Charger, Battery, Screen Guard, इन जैसे वस्तु को जो मोबाइल में इस्तेमाल किए जाते है, इनको मोबाइल Accessories कहते है।

मोबाइल Accesorries बिजनेस के दुकान के लिए जगह

  • इस बिजनेस शुरू करने के लिए एक दुकान की जरूरत होती है जिसके लिए आपके पास एक रूम होनी चाहिए। किराए की रूम होगी तो भी चालू कर सकते है।
  • दुकान के लिए रूम का चयन ऐसे जग करे जहा ज्यादा भीड़ भाड़ की जगह हो। लोगो का आना जाना चालू रहना चाहिए।
  • ऐसी जगह ढूंढने के बाद आप वहापर अपनी दुकान खोल सकते है।

मोबाइल Accesorries के दुकान के लिए आकर्षित नाम जरूरी

अगर आप अपने  Accesorries शॉप को आकर्षित बनाते है तो लोगो का आकर्षण आपके दुकान पर ज्यादा होगा। आपको अपने दुकान को अच्छी तरह से सजाना होगा। जिससे आनेवाला ग्राहक आपने दुकान से आकर्षित होकर आपके दुकान में आए।

मोबाइल Accesorries की दुकान में रिपेयरिंग का काम करना है जरूरी

अगर आप अपना Accessories के दुकान की और ज्यादा चलाना चाहते है तो आपको एक मोबाइल रिपेयरिंग करने के लिए एक एक्सपर्ट को रखना होगा या यह काम आप खुद भी किसके पास जाके सीख सकते है।

मोबाइल Accesorries व्यवसाय को करने के लिए लगने वाले सामान

  • ज्यादातर लोगो को मोबाइल के लिए सामान की जरूरत होती है तो, चार्जर की, चार्जर के केबल की
  • आप अपने दुकान में जो जो मोबाइल के Accessories है सभी रख सकते है।
  • जैसे नए नए डिजाइन के Back cover, Charger, Charging Cable, Memory Card, Battery, Pendrive, USB, OTG, Wireless Headphone, Earphones, ऐसे जो जो Accessories आते है वे सभी प्रकार के आप अपने दुकान में रख सकते है।
  • इनके साथ आप मोबाइल फोन भी बेचने के लिए रख सकते है।
  • रिपेयरिंग के लिए PCB Kit की जरूरत होती है। वे सभी kit को आप अपने दुकान में रख सकते है। जैसे Charging Kit, Chrager Socket, IC आदि जैसे सभी सामान

इतना करना पड़ेगा मोबाइल Accessories का व्यवसाय के लिए निवेश

अगर आपकी खुदकी रूम ऐसे जग होगी तो आपको रूम का खर्चा देना नही पड़ेगा। शुरू के समय में आप कम Accessories रखके ही शुरू कर सकते है। आप अगर किराए की रूम में शुरू करना चाहते है तो आपको रूम किराया देना होगा। अगर मैं कहूं तो इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1 से 1.5 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है।

इतना होगा मुनाफा

आजकल रोज किसी न किसीको मोबाइल के लिए सामान लेने की जरूरत पड़ती है। किसीको चार्जर की आवश्यकता होती है। तो किसीको चार्जर केबल की आवश्यकता होती है। आए दिन किसी न किसी का मोबाइल खराब होता है बिगड़ता है। तो सुधारने के लिए दुकान में लेके जाते है। इसीलिए रिपेयरिंग का काम आपके दुकान में होगा और आप एक अच्छी सर्विस देंगे तो ऐसे बहुत से ग्राहक आपके दुकान में आयेंगे।
मोबाइल फोन से ज्यादा मोबाइल की Accesorries दुकान में सबसे ज्यादा बेची जाती है। जिनको मोबाइल लेना हो वो मोबाइल को ऑनलाइन खरीदते है पर Accessories खरीदने के लिए दुकान में ही जाते है। इसीलिए इस व्यवसाय में प्रॉफिट महीने में लाखो का होगा। आपको इस बिजनेस को चलने के बाद आपके पास प्रॉफिट ही प्रॉफिट आता जायेगा।

मार्केटिंग करने के लिए यह करना है जरूरी

  • मोबाइल Accessories की मार्केटिंग के लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं होती। आपका दुकान ऐसे जगह होना चाहिए जहा ज्यादा भीड़ भाड़ हो और लोगो का आना जाना चलता रहे।
  • इस बिजनेस के मार्केटिंग के लिए आपको अपने दुकान के नाम अच्छे डिजाइन देके लिखना होगा और उस दुकान में कौनसे प्रकार के Accesorries मिलते है उन सभी का नाम लिखना होगा जिसको ग्राहक देखते अंदर आ जाए ऐसा एक यूनिक डिजाइन का नाम अपने दुकान के आगे लिखना होगा।

निष्कर्ष

आज हमने Mobile Accessories Business Ideas In Hindi 2022 इस बिजनेस आइडिया के बारेमे जाना। जिसमे हमने बताया कि कैसे आप एक अच्छे तरह से मोबाइल Accesorries का दुकान खोलके व्यवसाय कर सकते है। आपको यह Business Idea 2022 कैसा लगा हमने कमेंट्स में बता सकते है, धन्यवाद…
इन्हे भी पढ़े:-

FAQ

Que: क्या हम मोबाइल Accesorries के दुकान में मोबाइल रख सकते है।

Ans: हा, रख सकते है। पर आप अपने दुकान को सिर्फ Accesorries का दुकान बनाओगे तो अच्छा होगा। इससे आपके दुकान में लोग मोबाइल के अन्य वस्तु खरीदने के लिए आयेंगे।

Que: 2022 में दुकान में सबसे ज्यादा मोबाइल बिकते है या मोबाइल Accessories?

Ans: अब देखा जाए तो लोग मोबाइल को ऑनलाइन बुलाना और खरीदना पसंद करते है और Accesorries खरीदने के लिए दुकान में जाते है।

Que: मोबाइल रिपेयरिंग में कितना प्रॉफिट होता है?

Ans: Accesorries के दुकान के साथ आप रिपेयरिंग का भी काम करते है तो सिर्फ रिपेयरिंग से ही आप लाखो रुपए कमा सकते है। आप अपनी अच्छी सर्विस देके अच्छे ग्राहक बना सकते है।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment