50,000 में मोमोज स्टॉल बिजनेस कैसे शुरू करे | Momos Stall Street Food Business Idea In Hindi 2022

मोमोज स्टॉल बिजनेस आइडिया 2022 (कच्चा माल, जरूरी चीजे, लागत, निवेश, मुनाफा) (Momos Stall Street Food Business Idea In Hindi)

Momos Stall Business Plan: भारत में मोमोज को बहुत पसंद किया जाता है। चाइनीज फूड के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला Momoj ही है जो लोग बहुत पसंद कर रहे है। ऐसेमें आप यह बिजनेस शुरू करते है तो इसमें आपको प्रॉफिट ही देखने को मिलेगा। मोमोज स्टॉल बिजनेस आइडिया को आप कैसे 50,000 में शुरू कर सकते है और महीने के लाखो रुपए कैसे कमाए, प्रॉफिट कितना होगा, निवेश, कच्चा माल कितना लगेगा यह इस ब्लॉग में जानेंगे।

50,000 में मोमोज स्टॉल बिजनेस कैसे शुरू करे | Momos Stall Street Food Business Idea In Hindi 2022

मोमोज स्टॉल बिजनेस क्या है (What Is Momos Stall Business Idea)

Momos Stall Business एक स्ट्रीट फूड बिजनेस आइडिया है। मोमोज की ऊपरी परत मैदे की होती है और मोमोज के बहुत प्रकार के बनाए जाते है। इसमें आपको बहुत वैराइटीज देखने को मिलती है। जैसे स्टीम मोमोज, फ्राइड मोमोज, तंदूरी मोमोज, वेज मोमोज पनीर मोमोज, चिकन मोमोज सोयाबीन मोमोज, गोभी, पत्ता गोभी मोमोज आदि जैसे अलग अलग प्रकार के मोमोज का मसाला बनाया जाता है। भीड़ वाली जगह पर यह बिजनेस बहुत अच्छा चलता है और प्रॉफिट भी बहुत अच्छा होता है। आगे जानते है यह बिजनेस कैसे किया जाता है। क्या क्या जरूरी है उसकी सम्पूर्ण जानकारी लेते है।

मोमोज स्टॉल बिजनेस के लिए सही जगह

जैसा की यह एक Street Food Business Ideas In Hindi है। इसीलिए यह बिजनेस ज्यादा भीड़ वाली जगह पर चलेगा। जहापर लोग रोज आते जाते है। मोमोज सबसे ज्यादा युवा पीढ़ी के लड़के लड़कियां पसंद करते है। इसीलिए यह बिजनेस वही लगाए जहापर युवा बच्चे आते हो। जैसे मेट्रो स्टेशन, सिटी बस स्टेशन, कॉलेज, हॉस्टल शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, पार्क व मनोरंजन केन्द्र एजूकेशन हब, बड़े होटल व रेस्टोरेंट के पासबड़ी-बड़ी कैंटीनों व होटलों के पास आदि जैसे जगह पर यह बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है।

मोमोज स्टॉल बिजनेस शुरू करने की लागत (Momos Stall Business Cost)

Momos Stall Business शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। जैसा की मैने बताया है, की यह बिजनेस आप 50,000 रुपए की लागत के अंदर छोटे लेवल पर शुरू कर सकते है। इसमें ठेला 15,000 रुपए तक आ जायेगा और बाकी जरूरी चीजे भी आ जाएगी।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती पर ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आपको अपने ठेले को सजाने की आवश्यकता होती है। जैसे आप अपने ठेले में म्यूजिक सिस्टम भी लगा सकते है। जिससे लोग आकर्षित होते है। इसीलिए आप 50,000 रुपए की लागत जमा करके यह बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते है और महीने लाखो रुपए कमा सकते है।

मोमोज स्टॉल बिजनेस में मुनाफा (Momos Stall Business Profit)

इस बिजनेस में आपको मुनाफा ज्यादा और मोमोज बनाने की लागत कम देखने को मिलेगी। इस बिजनेस से अगर आप दिन में 100 प्लेट 30 रुपए पर प्लेट के हिसाब से बेचते है तो आपको दिन का 3000 होते है। इस में से बनाने का खर्चा 1000 रुपए निकाले तो भी आप 30 दिन के 2000 रुपए कमा सकते है। एक प्लेट में आप 4 मोमोज चटनी के साथ दे सकतें है।

हालाकि मैंने 100 प्लेट अंदाजी बताया है पर यह एक बहुत ज्यादा पसंद किए जाने वाला स्ट्रीट फूड है। जो आप भीड़ भाड़ वाली जगह पर दिन में 100 से लेकर 300, 500 प्लेट्स बेच सकते है।

इस बिजनेस में आपको मुनाफा कमाना है तो आपको यह बिजनेस भीड़ भाड़ वाली जगह पर ही लगानी होगी। इसके पहले आपको अपने कंपीटीटर को भी देखते रहना है की वो अपना बिजनेस कैसे करता है, कैसे मोमोज बनाता है, लोगो के साथ कैसे बात करता है। इस बिजनेस के शुरू में प्रॉफिट होने में वक्त लगता है। पर जब यह बिजनेस चलने लगता है तब आप बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाने लग जाते है।

मोमोज स्टॉल बिजनेस के लिए लाइसेंस (License & Registration)

यह एक फूड बिजनेस होने की वजह से आपको FSSAI लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी। साथमे आपको अन्य लाइसेंस की आवश्यकता होगी। जैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर, बिजनेस के लिए एमएसएमई रजिस्ट्रेशन।

मोमोज स्टॉल बिजनेस के लिए जरूरी चीजे (Requirements For Momos Stall Business)

मोमोज स्टॉल लगाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीज़ों की आवश्यकता होती है। मोमोज का स्टॉल लगाने के लिए आपको एक ठेले के आवश्यकता। ठेला आपको 10 हजार से 15 हजार रुपए तक मिल जायेगा। इसके साथ ही मोमोज बनाने के लिए कुछ सामान लगते है उसकी लिस्ट नीचे दी है।

  • गैस स्टोव
  • दो कढ़ाही
  • चमचे
  • मिक्सर ग्राइंडर
  • एक भगोना
  • चलनी
  • चटनी रखने के लिए बर्तन
  • डिस्पोजल
  • प्लेट
  • डिस्पोजल दोने
  • डिस्पोजल ग्लास

मोमोज स्टॉल बिजनेस के लिए सामग्री (Momos Stall Business Ingredients)

मोमोज बनाने के लिए आपको कुछ कच्चा माल की जरूरत होगी।

  • चटनी के लिए: टमाटर, लाल मिर्च, हरी मिर्च, लहसुन, नमक, मैगी मसाला, मोमोज मसाला, चीनी
  • पिट्ठी के लिए: पत्तागोभी, हरा धनिया प्याज, अदरक, गाजर, लहसुन, सोयाबीन
  • नॉन वेज के लिए: दखनी मिर्च, पीली मिर्च, चाट मसाला, गरम मसाला/ मैगी मसाला
  • मोमोज के लिए: मैदा, नमक, फैट्स

मोमोज स्टॉल बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी बाते (Important Things To Start Momos Stall Business)

  • यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले मोमोज बनाना सीखना होगा। आप यूट्यूब की विडियोज देखकर पहले प्रैक्टिस कर सकते है। या आप अपने एरिया के मोमोज स्टॉल के पास जाकर देख सकते है की मोमोज कैसे बनाते है। उसके बाद आपको घर पर आके पहले कुछ दिन प्रैक्टिस करना है और अपनी स्पीड बढ़ानी है।
  • शुरू में आप इस बिजनेस में कम ही इन्वेस्ट करे। जैसे जैसे आपका प्रॉफिट बढ़ता जायेगा वैसा इन्वेस्टमेंट भी बढ़ा सकते है। जैसे मैंने बताया है की यह बिजनेस आप 50,000 की इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है।
  • इस बिजनेस को आप भीड़ भाड़ वाली जगह पर लगाते है तो आपको इस बिजनेस में प्रॉफिट ही देखने को मिलेगा। भारत में यह बिजनेस चाइनीज फूड के बाद सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला व्यंजन है।
  • अपने स्टॉल के लिए कस्टमर बनाने आपको ग्राहक से अच्छी मीठी बाते करना होगा। ताकी ग्राहक आपका बोलने का ढंग देखकर अगली बार फिर से आए।
  • मोमोज की चटनी बहुत ही टेस्टी बनानी होगी। क्योंकि मोमोज को चटनी के साथ खाया जाता है और इसमें चटनी का टेस्ट बहुत अच्छा होना जरूरी होता है।
  • अपने स्टॉल को अच्छे सजाए और साफ सफाई अच्छी रखे। इससे आपके ग्राहक को आपके स्टॉल में आने में अच्छा लगे।

निष्कर्ष

आज हमने इस ब्लॉग में जाना 50,000 में मोमोज स्टॉल बिजनेस कैसे शुरू करे। इसमें कितनी लागत आएगी, मुनाफा कितना होगा, जगह कोनसी चाहिए इन सभी के बारेमे इस ब्लॉग में जाना है। आपको बिजनेस कैसा लगा हमे कॉमेंट में बता सकते है

FAQ

Que: मोमोज का स्टॉल लगाने के लिए सही जगह कोनसी है?

Ans: यह एक स्ट्रीट फूड बिज़नेस आइडिया होने के वजह से आपको भीड़ भाड़ वाली जगह पर ही इस बिजनेस का स्टॉल लगाना होगा। जैसे मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, स्कूल, कॉलेज के सामने, हॉस्पिटल के सामने। आदि जैसी जगह पर लगाया जा सकता है।

Que: मोमोज कितने प्रकार के होते है?

Ans: मोमोज बहुत प्रकार के होते है। जैसे वेज मोमोज, इसमें भी बहुत प्रकार होते है और नॉनवेज मोमोज में चिकन, मटन का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

Que: मोमोज स्टॉल का बिजनेस कोन कोन कर सकता है?

Ans: यह बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की आवश्यकता नही है।

इन्हे भी पढ़े:-

Rate this post

2 thoughts on “50,000 में मोमोज स्टॉल बिजनेस कैसे शुरू करे | Momos Stall Street Food Business Idea In Hindi 2022”

  1. सर, मैंने आपका लेख पढ़ा, इसमें अपना व्यवसाय शुरू करने के कई आसान तरीके बताए गए हैं। जिससे कई लोग अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं. इस ब्लॉग के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment