Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सबसे बेस्ट 5+ नैनीताल में घूमने की जगह है | Nainital Me Ghumne Ki Jagah 2023

अगर आप नवंबर महीने में घूमने जाना चाहते है तो नैनीताल में घूमने की जगह कोई कमी नहीं है। यह शहर उत्तराखंड मे बसा हुआ एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जहा हर साल लाखों यात्री यहा के नजारे देखने आते है। यह नए कपल्स को हनीमून मनाने के लिए बेस्ट है। पहाड़ों पर स्थित यह शहर झीलों से घिरा हुआ है। इस जगह का वातावरण गर्मी में ठंडा और सुहावना होता है, जिसकी वजह से लोग जून के महीने गर्मी से बचने के लिए आते है।

यह है सबसे अच्छी नैनीताल में घूमने की जगह (Nainital Me Ghumne Ki Jagah)

इस जगह कही सारे पर्यटन और दर्शनीय स्थल है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। ऐसा खूबसूरत नजारा शायद आपने कभी नहीं देखा होगा इतना सुंदर है यह हिल स्टेशन। पहाड़ों पे बना हुआ और झीलों से घीरा हुआ यह काफी सुंदर दिखता है।

जानिए ऊटी में घूमने की प्रसिद्ध जगह

#1 जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क

अगर आपको शांत वातावरण, हरियाली और पेड़ों से गुजरती हुई ताजी हवा पसंद है तो आपके लिए जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क एक अच्छा पर्यटन स्थल है। यहा अनदेखे पक्षी देखने को मिलते है, साथमे कही तरह के जानवर भी देखने को मिलते है। यह पार्क 1318 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र मे फैला हुआ है, जहा आप जंगल सफारी कर सकते है। इसके साथ ही आप हाथी की सवारी, ट्रॅकिंग, कैम्पिंग, राफ्टिंग जैसी ऐक्टिविटी कर सकते है।

#2 इको केव गार्डन

एको केव गार्डन मे एक 6 चोटी गुफाओ के मिश्रण से बनी हुई है, जिसे जानवरों के आकार मे बनाया है। यह जगह झूलते बगीचे और संगीतमय फव्वारों के प्रसिद्ध है। अंदर जाने के लिए आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है पर अंदर जाकर पेट्रोल से जलते लैम्प आकर्षित करेंगे। ज़्यादतर टाइगर केव, बैट केव, ऐप्स केव, पैंथर केव और फ्लाइंग फॉक्स केव फेमस है।

हरिद्वार में घूमने की जगह

#3 नैनीताल मे चहल-पहल वाली जगह माल रोड

अगर आपको ज्यादा चहल पहल और खरीदारी करने की जगह पर जाना पसंद है तो माल रोड में जा सकते है। माल रोड में हर वक्त लोगो की चहल पहल देखने को मिलती है। अगर आपको खरीदारी पसंद है तो यहापर सुंदर गर्म कपड़े और अन्य वस्तुए आसानी से मिल जाती है। इसके साथ ही उत्तराखंडी संस्कृति और पारंपरिक स्वादिष्ट भोजन का मिश्रण देखने का आनंद ले सकते है।

#4 नैनीताल की फेमस जगह टिफिन टॉप

यह इस शहर का सबसे ज्यादा फेमस जगह है, जिसे टिफिन टॉप के नाम से जाना जाता है। यहापर जाने के बाद पूरे नैनीताल शहर का दृश्य देख सकते है। यह चारों तरफ से देवदार, ओक और चीड़ से घिरा हुआ स्थल है, जिसमे आपको शांति देखने को मिलेगी।

#5 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल नैना देवी मंदिर

इस जगह के बारेंमे ऐसा कहा जाता है की यहा देवी सती के नेत्र गिरे थे इसीलिए इस मंदिर का नाम नैना देवी रखा गया था। अगर आपको ऐसे धार्मिक स्थल के दर्शन कारना पसंद है तो आप इस मंदिर में अवश्य जाए। यहा पर एक पीपल का पेड़ है जो शताब्दियों से लगा हुआ है। यह पेड़ पर्यटकों का आकर्षण केंद्र बना हुआ है।

#6 नैनी झील (Naini Lake In Hindi)

नैनी झील कुमाऊ क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध झील है, जो सात अलग-अलग पर्वत की चोटियों से घीरी हुई सुंदर झील है। यह झील फॅमिली के साथ पिकनिक मनाने के लिए बहुत प्रचलित स्थान है जहा आप ढलते सूरज का लालिमा का दृश देखने का आनंद उठा सकते है। आप यह शाम के वक्त घूमकर यहा के सौंदर्य पूर्ण वातावरण झील में विचरण करते हुए बत्तखों को देख सकते है। इसके साथ ही झील के पास में स्थित नैना देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते है।

नैनीताल में घूमने जाने का समय कोनसा है?

अगर आप बर्फबारी देखना है तो इसके लिए जनवरी से फरवरी का महिना बहुत अच्छा माना जाता है। और आपको बर्फबारी देखनी नहीं है और यहा घूमने फिरने जाना है तो इसके लिए मार्च से लेकर जून तक का महिना सबसे अच्छा माना जाता है।

नैनीताल घूमने में कितना खर्चा आता है?

यहा 3 दिन और 2 रात कि ट्रिप का प्लान बनाते है तो आपको 7000 से 10000 रुपये तक का खर्च आ सकता है।

नैनीताल के पास कौन सा रेल्वे स्टेशन है?

यहापर बर्फबारी दिसंबर से मार्च के बीच मे होती है। अगर आपको बर्फबारी देखने जाना है तो आप जनवरी और फरवरी महीने मे जा सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख मे नैनीताल में घूमने की जगह के बारेमे जाना है। अगर आप जून के महीने मे यहा घूमने जाना चाहते है तो आपके लिए यह एक बेस्ट जगह है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट्स करके बताए।

यह भी पढे:-

5/5 - (1 vote)
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment