Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें 2022 में | Nuts And Bolts Manufacturing Business Idea In Hindi 2022

Table of Contents

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे (Nut and Bolt Manufacturing Business Idea)

Nut And Bolt Manufacturing Business: यह एक नया और यूनिक बिजनेस आइडिया है। जिससे आप महीने के एक से डेढ़ लाख रुपए तक पैसे कमा सकता है। आपने बहुत से 2 चाकी गाड़ी से लेकर 14,16 जैसे हर चाकी ट्रक में नट बोल्ट का इस्तेमाल किया जाता है। नट बोल्ट लगाने से कुछ भी बड़ी चीज को एक जगह कसकर फिट कर सकते है। 

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें 2022 में | Nut-Bolt Manufacturing Business Ideas In Hindi 2022

आइए आज हमने नट बोल्ट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे यह जानते है। नट बोल्ट के बिजनेस में निवेश कितना करना पड़ेगा, नट बोल्ट बनाने की मशीन, नट बोल्ट के बिजनेस में प्रॉफिट कितना है, नट बोल्ट की मार्केटिंग कहा करे, नट बोल्ट बनाने के बिजनेस में फायदा और रिस्क कितना है सब हम जाने वाले है।

नट बोल्ट किसे कहते है (What Is Nut And Bolt)

नट और बोल्ट यह दोनो एक मजबूत धातु से बनाए जाते है। ज्यादातर नट बोल्ट लोहे से बनाए जाते है। नट बोल्ट का इस्तेमाल लगभग सभी जगह किया जाता है। इसीलिए इसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा है। नट को बोल्ट के अंदर फिट किया जाता है। 

नट एक गोलाकार में होता है और बोल्ट एक rod जैसा होता है जिसमे धारिया बनी होती है और ऊपर की और छतरी जैसे बना होता है। नट में बोल्ट को लगाके कसते है और वो एकदम मजबूती से फिट हो जाता है। नट बोल्ट बहुत ज्यादा मजबूत होते है इनकी पकड़ आसानी से नहीं खुलती।

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस करने के लिए कच्चा माल (Raw Material For Nut Bolt Manufacturing)

  • Nut Bolt Manufacturing Business करने के लिए आपको कच्चा माल में 6mm से लेकर 18mm tak Mild Steel Rod/Wire की आवश्यकता होगी।
  • इसके साथ ही 6mm से लेकर 18mm तक Hexagonal Mild Steel Rod की आवश्यकता होगी।
  • साथमे Brass, Carbon Steel, Stainless Steel, Aluminium Alloy, Nickel Alloy आदि जैसे सभी कच्चा माल की नट बोल्ट बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक है।
  • नट बोल्ट बनाने के बाद इनके लिए पैकिंग करने के लिए पैकिंग मैटेरियल और पॉलिशिंग मैटेरियल की आवश्यकता होगी।

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस करने के लिए आवश्यक मशीनरी (Nut And Bolt Manufacturing Machines)

नट बोल्ट बनाने के लिए आपको कुछ खास मशीनों की जरूरत होगी जिसका उपयोग करके आप आसानी से जितने चाहे उतने नट और बोल्ट बना सकते है।

बोल्ट बनाने के लिए आवश्यक मशीन (Bolt Manufacturing Important Machines)

  • इलेक्ट्रिक मोटर के साथ Cold Head Forging Machine
  • Head Trimming Machine
  • Steel Polishing Barrel
  • Bull Block Wire Drawing Machine
  • Wire Pointing Machine मोटर के साथ
  • Thread Rolling Machine with Electric Motor

नट बनाने के लिए आवश्यक मशीन (Nut Manufacturing Important Machine)

  • Automatic Nut Forming Machine
  • तेल भट्टी
  • Nut Tapping Machine
  • Die, Instruments, aur मापक
  • Electric Tempering Machine

नट बोल्ट बनाने की मशीन कहासे खरीदे (How To Buy Nut And Bolt Manufacturing Machines)

ऊपर दिए हुए सभी मशीन खरीदने के लिए आप इन मशीन के मैन्युफैक्चर से कॉन्टैक्ट कर सकते है। या आप इन मशीन को ऑनलाइन भी खरीद सकते है। ऑनलाइन खरदीने के लिए आप www.amazon.in और www.indiamart.com इन जैसी बड़ी इक्कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते है।

नट बोल्ट का बिजनेस कैसे करे (How To Start Nut And Bolt Manufacturing Process)

Nut Bolts का उपयोग बहुत जगह किया जाता है। नट बोल्ट वाहनों में, हवाई जहाज में, रेलवे में, टॉवर में, ऐसे  बहुत उपकरणों में किया जाता है। यह कसने के बाद ढीला या निकल ना जाए इसीलिए इसकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाता है। जहातक देखा जाए नट बोल्ट की गुणवत्ता ध्यान रखने के लिए Bureau Of Indian Standards याने BIS को रखा गया है। इसकी स्पेसिफिकेशन IS 1363:1992 IS 1367:1994 IS 2389:1968 IS 4206:1987 का निर्धारण किया गया है।

बोल्ट बनाने की प्रोसेस (Bolt Manufacturing Process)

  • ऊपर दिए Specification ka ध्यान में रखके नट बोल्ट को बनाना बहुत जरूरी है। हालाकि Nut Bolt Manufacturing Process में प्रथम क्रिया में ज्यादा कच्चा माल का उपयोग Mild Steel Rod है। जिसको TMT (Thermo Mechanically Treated) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। और बोल्ट बनाने के लिए M.S Steel Rod को Acid Tank में डुबोया जाता है।
  • उसके बाद इनको Drawing Machine में रखते है।
  • इस प्रक्रिया के बाद M.S Steel Rod को Cold Heading Machine में बोल्ट का Head बनाने के लिए डालना है।
  • उसके बाद बोल्ट की Forging करने के लिए इन्हे Forging Machine में डालना है।
  • उसके बाद बोल्ट की बाहरी चूड़ी बनाने के लिए Threading Rolling Machine में डाल देना है। इस तरह से आप बोल्ट को बना सकते है।

नट बनाने की प्रोसेस (Nut Manufacturing Process)

  • Nut Manufacturing Process में Hexagonal Rod का इस्तेमाल किया जाता है। यह रॉड षटकोंन आकर का रॉड होता है।
  • उसके बाद इस रॉड को Auromatic Nut Cutting मशीन में डालके नट को एक आकर में काटा जाता है।
  • उसके बाद Nut Tapping Machine में डालकर इसमें छेद और चूड़ियां बनाई जाती है।
  • इसके बाद इनको पॉलिशिंग बैरल में डाला जाता है। ऐसे नट को बनाया जाता है।

नट बोल्ट बनाने के बिजनेस के लिए निवेश (Investement)

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस करने के लिए आपको आपको निवेश करने की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस की डिमांड ज्यादा होने के कारण इसमें प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा है। निवेश कितना करना है यह आप पर और आपके बजट पर निर्भर है। 

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस (Nut Bolt Manufacturing Business) छोटे स्तर पर चालू करने के लिए आपको 5 से 10 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है और इस नट बोल्ट बनाने का बिजनेस को बड़े लेवल करना चाहते है तो आपको 20 लाख से 25 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ सकता है। इसमें जीतना ज्यादा निवेश है उतना ही ज्यादा प्रॉफिट भी है।

नट बोल्ट बनाने के बिजनेस में मुनाफा (Nut Bolt Manufacturing Business Profit)

नट बोल्ट बनाने का बिजनेस की डिमांड बहुत ज्यादा है। आपको इसके ऑर्डर पर ऑर्डर मिलते जायेंगे। नट बोल्ट की सबसे ज्यादा डिमांड वाहन बनाने की कंपनी में, टॉवर बनाने की कंपनी में और भी ऐसे कही उपकरण है जिसमे नट बोल्ट की डिमांड होती है। इसी कारण इसमें मुनाफा आप लाखो में कमा सकते है। नट बोल्ट लोहे से बनाते है इसीलिए इनकी मजबूती भी बहुत ज्यादा होती है। इस बिजनेस बहुत ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा और यह बिजनेस कभी बंद न होने वाला बिजनेस है।

नट बोल्ट बनाने के बिजनेस के लिए मार्केटिंग (Marketing Strategy)

नट बोल्ट को बेचने के लिए आप नियमित ब्रांडिंग और मार्केटिंग का इस्तेमाल नही कर सकते है। आपको नट बोल्ट को बेचने के लिए कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों से संपर्क करने की आवश्यकता है। जो आपके नट और बोल्ट खरीदेंगे और अन्य ब्रांड से भी आपके नट बोल्ट के बारेमे बताएंगे। नट बोल्ट को बेचने के लिए आप तीन प्रकार से कैसे बेच सकते है जाने।

लोकल मार्केट में

आप अपने एरिया के मार्केट में अपने नट बोल्ट को बेच सकते है। आपके एरिया में ऐसे बहुत से हार्डवेयर की दुकान होगी वहा जाकर इन नट बोल्ट को बेच सकते है।

नट बोल्ट के व्होलसेल मार्केट में

नट बोल्ट के व्होलसेल मार्केट में जाकर किसी अच्छे व्होलसेलर को नट बोल्ट व्होलसेल के भाव में बेच सकते है। इसमें आप किसी वाहन बनाने की कंपनी से भी कॉन्टैक्ट कर सकते है।

नट बोल्ट का ऑनलाइन मार्केट

नट बोल्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए आप Alibaba, Indiamart, Exportsindia जैसी बड़ी बड़ी ईकॉमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस ब्लॉग से नट बोल्ट का बिजनेस कैसे शुरू करे 2022 में जाना है। नट बोल्ट बनाने के लिए कोनसी मशीन चाहिए, कच्चा माल, नट बोल्ट बनाने की प्रक्रिया के बारेमे जाना। आपको Nut Bolt Manufacturing Business Ideas In Hindi 2022 कैसा लगा हमे कमेंट्स करके बता सकते है, धन्यवाद….

इन्हे भी पढ़े:-

FAQ

Que: नट और बोल्ट में अंतर क्या है?

Ans: नट षटकोंन आकार का होता है जिसको Hexagonal Rod का इस्तेमाल करके बनाया जाता है और बोल्ट को Mild Steel Rod से बनाया जाया है। बोल्ट दिखने में एक रॉड की तरह होता है जिसमे धारिया चूड़ी बनी होती है और ऊपर छत्री जैसा बना होता है।

Que: नट बोल्ट बनाने के बिजनेस की डिमांड कितनी है?

Ans: नट बोल्ट बनाने के बिजनेस की डिमांड बहुत ज्यादा है। नट बोल्ट को लगभग हर Manufacturing Company में उपयोग किया जाता है जैसे वाहन बनाने वाली कंपनी, टॉवर में, ट्रेन में, विमान में।

Que: नट बोल्ट को ऑनलाइन में कहा बेचे?

Ans: Alibaba, Indiamart, Exportsindia, Tradeindia, इन जैसी बड़ी बड़ी ईकॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते है।

Rate this post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment