टॉप 5 ऊटी में घूमने की जगह – ऊटी में घूमने के स्थल 2023 | Ooty Ghumne Ki Jagah 2023

ऊटी में घूमने की जगह, ऊटी में घूमने के स्थल, ऊटी कैसे जाए, घूमने का खर्च (Ooty Ghumne Ki Jagah, Ghumne Ka Kharcha)

ऊटी दक्षिण भारत मे तमिलनाडु राज्य मे बसा एक बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है। ऊटी मे निलिगीरी की पहाड़िया होने की वजह से ऊटी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। ऊटी मे बहुत सारे पर्यटन स्थल है, जिसकी वजह से यहा हर साल लाखों मे पर्यटक घूमने आते है। तो मै आपको इस लेख मे ऊटी में घूमने की जगह, ऊटी में घूमने के स्थल के बारेमे बताऊँगा। इसमे मै आपको ऊटी की सबसे खूबसूरत जगह के बारेमे बताने वाला हु। ऊटी मे वातावरण ठंडा रहता है और यहा बहुत से लोग हनीमून मनाने भी आते है। तो चलिए जानते है Ooty Ghumne Ki Jagah के बारेमे जानते है।

Ooty Ghumne Ki Jagah

ऊटी में घूमने की जगह (Ooty Ghumne Ki Jagah)

ऊटी मे घूमने जगह बहुत सारी है पर मै आपको ऐसी कुछ जगहों के बारेमे बताऊँगा, जो वाकई बहुत खूबसूरत है और देखने लायक है। तो चलिए जानते है।

ऊटी में घूमने के स्थल ऊटी झील (Ooty Ghumne Ke Sthal Ooty Lake)

ऊटी की यह प्रसिद्ध झील पिकनिक मनाने और पैडल बोटिंग करने के लिए प्रसिद्ध है। यह झील 2.5 किलोमीटर लंबी है जो निलगिडी पहाडीओ के बीच से गुजरती है। सलमान की एक मूवी मैंने प्यार किया के एक गाने की शूटिंग इसी झील पर हुई थी। यहा बहुत से लोग घूमने फिरने आते है।

ऊटी मे घूमने के लिए प्रसिद्ध जगह प्यकारा जलप्रपात (Ooty Ghumne Ke Sthal)

प्यकारा जलप्रपात यह देवदार के वृक्ष से घीरा हुआ ऊटी से 20 किलोमीटर की दूरी पर एक बहुत ही सुंदर पिकनिक स्पॉट है। यहा लोग ज्यादातर फोटोज लेने के लिए आते है। याहा पर आप स्पीड बोट का आनंद ले सकते है।

ऊटी मे देखने लायक जगह बॉटनिकाल गार्डन

ऊटी का यह बॉटनिकल गार्डन ऊटी मे 22 हेक्टर की जगह मे फैला हुआ बहुत से फूल और पेड़ों की 650 से ज्यादा प्रजाति पाई जाने वाला एक गार्डन है। इसमे एक जीवाश्म वृक्ष (Fossil Tree) है जो 2 करोड़ साल पुराना है। इसके साथ ही इसमे टोड़ा जाती के लोग भी रहते है। आप यहा इनका कल्चर देख सकते है।

ऊटी मे घूमने की जगह डोड्डाबेट्टा चोटी (Ooty Ghumne Ki Jagah)

दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा स्थान डोड्डाबेट्टा चोटी है, जो 8,606 फिट की ऊंचाई पर स्थित है। इस चोटी को देखने के लिए हर बार लाखों की भीड़ मे लोग देखने आते है और घूमने का आनंद लेते है। आप यहा नीलगिरी की हरे पेड़ों के दृश्य देख सकते है। यहा के शिखर पर एक दूरबीन का घर है।

ऊटी मे घूमने लायक जगह मुकुर्थि नैशनल पार्क

मुकुर्थि नैशनल पार्क ऊटी मे प्रसिद्ध जगह मे से एक है। जहा प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। इस नैशनल पार्क मे कही सारे जानवर और पक्षी देखने को मिलते है। अगर आप ऊटी आते है तो यहा घूम सकते है।

ऊटी मे धार्मिक स्थल मुरूगन मंदिर (Ooty Ghumne Ki Jagah)

अगर आप धार्मिक स्थलों पर घूमने जाना चाहते है तो आप मुरूगन मंदिर देखने जा सकते है। यह मंदिर भगवान मुरूगन को समर्पित कीया है।

ऊटी मे घूमने के स्थल टी गार्डन (Ooty Ghumne Ki Jagah)

अगर आप चाय प्रेमी है तो आपको ऊटी मे चाय के बागान देखने अवश्य जाना चाहिए। ऊटी के इन चाय के बागान की खेती देखकर आपका मन रोमांचक हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस ब्लॉग मे ऊटी घूमने की जगह, ऊटी घूमने के स्थल, के बारेमे जाना है। आप इन जगह पर घूमने के लिए सितंबर से नवंबर महीने तक जा सकते है। यहा घूमने के लिए बहुत सारी प्रसिद्ध जगह है। आपको यह Ooty Ghumne Ki Jagah 2023 कैसी लगी हमे कमेंट्स करके बताए।

FAQ

Que: ऊटी कौन से महीने मे जाना चाहिए?

Ans: ऊटी जाने के लिए सितंबर से नवंबर अच्छा होता है।

Que: दिल्ली से ऊटी कितने किलोमीटर है?

Ans: दिल्ली से ऊटी लगभग 2500 किलोमीटर अंतर पर है।

यह भी पढे:-

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment