PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी है, इस दिन आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13 वी किश्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के करोड़ों किसानों को नए साल का बाद तोहफा मिल सकता है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सितारमन 2023-24 के लिए बजट पेश करने वाले है। इस बजट मे वित्त मंत्री पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त बढ़ाने की घोषणा कर सकते है। ऐग्रिकल्चर मिनिस्ट्री के अनुसार प्राप्त जानकारी से यह पता चला है की, वित्त मंत्री पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 कर सकती है।

अगर ऐसा होता है तो किसानों को साल के तीन किश्तों की बजाय चार किशते दिए जाएंगे। जिसमे एक किश्त की राशि 2000 रुपये होगी। हर तीन महीने मे 2000 रुपये आपके बैंक खाते मे जमा कीये जाएंगे। अबतक की किसनो को 12 किश्त के पूरे पैसे उनके खाते मे मिल चुके है और अब किसान 13 की किश्त का इंतज़ार कर रहे।

कब आएगी PM Kisan की 13 वी किश्त

पीएम किसान योजना की 13 वी किश्त कब जमा की जाएगी इसका ऐलान भरत सरकार ने नहीं किया है। सबको 13 वी किश्त का बेसब्री से इंतज़ार है। इसमे कुल 13 करोड़ किसान है जो 13 वी किश्त का लाभ उठाने वाले है। इसके पहले आपने अगर ekyc नहीं की होगी तो ekyc करना आवश्यक है। ekyc के नियम को पालने के बाद ही उनको इसका लाभ मिलेगा।

क्यों बढ़ सकती है पीएम किसान की किस्त

मोदी सरकार ने बहुत पहले ही अपना लक्ष्य रखा था की किसान सम्मान निधि योजना की किश्त की आय को दोगुना किया जाए और इस लक्ष्य का बजट 2022 मे रखा गया था। पर बिचमे कोरोना आया था इसीलिए मोदी सरकार को इसके बारेमे कही पैलू पर सोचना पडा था। किसानों को बीज, खाद के लिए पैसों के लिए दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाई जाती है तो किसानों को बड़ी राहत होगी।

Rate this post

Leave a Comment