प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 कैसे देखे? | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2022 In Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)- ये एक सरकारी आवास योजना है। जिसमे सरकार के तरफ से घर बांधने के लिए आर्थिक मदत की जाती है सरकार के तरफ से घर बांधने के लिए पैसे दिए जाते है। ये योजना 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने सुरु की थी। जिनके पास पक्के घर नही है उनको सस्ते घर देने के उद्देश्य से सुरु किये थे। इस योजना का यही उद्देश्य है कि 31 मार्च 2022 तक जिनके पास पक्के घर नही है उनको पक्के घर प्रदान करना है और 2022 के बाद कोई भी बिना घर के ना रहे।
जिन लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ 2021-22 में मिलने वाला है और आपको लिस्ट देखनी नही आती तो हम आपको इस आर्टिकल में बहुत ही सरल तरीके से बताएंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजन लिस्ट 2021-22 कैसे देखे? आप इस लिस्ट को अपने मोबाइल में घर बैठे देख सकते है और आपको कही भी जाने की जरूरत नही पड़ेगी। तो देरी ना करते हुए हम जानकारी देना सुरु करते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य क्या है? (Motive of Pradhan Mantri Awas Yojana)

जिन लोगो के पास उनका खुदका पक्का घर नही है वे लोग बेघर है उन लोगों को उनका स्वयं का घर प्रदान करना ही प्रधानमंत्री आवास योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य है। ऐसे लोग जिनके पास घर बांधने के लिए जमीन तो है पर पैसे नही है। ऐसे लोगो को इस योजना के माध्यम से सरकार की तरफ से उनको होम लोन की राशि प्रदान की जाती है।
ऐसे कही लोग है जिनके पास कोई भी पक्का घर नही होता और वे लोग आर्थिक परिस्थिति अच्छी ना होने के कारण अपने पैसो से घर नही बांध सकते है। ऐसे लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना से बहुत मदत हुई है और ये लोग अपना घर बांध सके है। 
इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने सबको अपना घर मिलने के उद्देश्य से 2015 में चालू किया था और 2022 तक सभी को घर मिले और कोई भी बेघर ना रहे इसी उद्देश्य से ये योजना चालू की गई थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको योजना देखने के लिए https://rhreporting.nic.in इस वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बात आपके सामने वेबसाइट ओपन होगी वहाँ पर पांच Section दिखाई देंगे आपको Section E. SECC Reports में 4th Option (Category-wise SECC data Verification Summary) पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-22 कैसे देखे? | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22 In Hindi
  • क्लिक करने के बाद Selection Filter Option दिखाई देगा उसके नीचे आप अपना State, District, Taluka और गाँव को Select करके Captcha को अच्छी तरह से भरना है और Submit बटन पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-22 कैसे देखे? | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22 In Hindi
  • उसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जायेगी वहाँ अपना नाम देख लेना अगर आपको आपका उस लिस्ट में नाम होगा तो आपको दिख जाएगा।
  • आप इस लिस्ट को Pdf या Excel File में Download कर सकते है और अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी(Urban) लिस्ट कैसे देखे

  • ये भी प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने का सरल तरीका है। यहापर आपको PMAY की Official Website https://pmaymis.gov.in/ इसपर जाना है।
  • वहाँपर दाये बाजू में आपको 3 Line दिखेगी उसपर क्लिक करना है।
Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22 In Hindi
  • उसके बाद Search Beneficiary पर क्लिक करके Search by Name पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-22 कैसे देखे?
  • उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा वहाँपर आपको आधार नंबर डालना है और Show बटन पर क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021-22 कैसे देखे? | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021-22 In Hindi
  • अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आया होगा वहाँपर आपकी सारी Details दिखाई देगी और लिस्ट में नाम नही होगा तो Beneficiary Status में No Records Found ऐसा दिखाई देगा।

ग्राम पंचायत में 2022 की प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखे?

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के Official Website पोर्टल पर नाम दिखाई न दे तो परेशान होने की जरूरत नही है। आप अपने ग्रामपंचायत या नगरपंचायत में जाकर वहाँ आवास योजना के कर्मचारी को लिस्ट के बारेमे पूछना होगा वो आपको नई लिस्ट दिखाएंगे उस लिस्ट में अपना नाम देखना है। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के पात्र होंगे तो आपका नाम उस लिस्ट में जरूर मिलेगा।
Rate this post

Leave a Comment