Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

शटर प्रोफाइल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे | Rolling Shutter Profile Making Business Idea In Hindi 2022

शटर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे (रॉ मैटेरियल, कच्चा मॉल, मशीन, लागत, मुनाफा, मार्केटिंग) (Rolling Shutter Profile Making Business Idea In Hindi)

Shutter Profile Making Business Idea: अगर आप एक अच्छा खासा मुनाफे वाला Business करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको शटर बनाने का व्यापार के बारेमे बताएंगे की शटर प्रोफाइल बनाने का व्यापार कैसे सुरु करे, मुनाफा कितना होगा, निवेश कितना लगेगा, प्रोडक्ट को कहा बेचे इसकी मार्केटिंग कहा और कैसे करे। इन सभीके प्रश्नों के बारेमे हम जानेंगे।

शटर प्रोफाइल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे | Running Shutter Profile Making Business Idea In Hindi 2022
 
 

Table of Contents

रोलिंग शटर प्रोफाइल बनाने का व्यापार क्या है (What Is Rolling Shutter Profile Making Business Idea)

शटर प्रोफाइल बनाने के बिजनेस में जो दुकानों में ऑफिस में शटर लगाए होते है उनको बनाने के लिए शटर प्रोफाइल का इस्तेमाल किया जाता है। आपने दुकानों में, ऑफिस में, गोदाम में देखा ही होगा। उनको बंद करने के लिए दरवाजा के जग एक रोलिंग शटर रहता है तो ऊपर से नीचे तक खींचते है और बंद करते है। यह बिजनेस के बारेमे हम आज इस ब्लॉग के जानेंगे।

मैने शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस ही क्यों लाया है, क्योंकि आप इस बिजनेस में डिमांड ज्यादा होने के कारण इसकी मांग भी बहुत है। रोज नए ऑफिस, दुकान बनते है उनके लिए शटर की जरूरत तो पड़ती ही है। शटर का और भी बहुत से जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए जानते है इस बिजनेस के बारेमे।

शटर प्रोफाइल बनाने का व्यापार में लगने वाला कच्चा माल (Rolling Shutter Profile Making Business Raw Materials)

कच्चा माल में आपको Iron Coil की आवश्यकता होगी जो आपको मार्केट में व्होलसेल रेट में खरीदना होगा। आप Iron Coil को Indiamart.com से भी खरीद सकते है इसमें आप व्होलसेल रेट में मिल जायेगी।

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस में लगने वाली मशीन (Shutter Profile Making Machine)

शटर प्रोफाइल बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी। जिनका उपयोग करके आप आसानी से शटर प्रोफाइल बना सकते है।

  • Rolling Shutter Profile Making Machine
  • Shutter Profile Cutting Machine

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस की मशीन कहासे खरीदे

शटर प्रोफाइल बनाने की मशीन खरीदने के लिए नीचे दिए हुए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते है। आपको यह मशीन 2.5 लाख से 4 लाख रुपए तक मिल सकती है। मशीन खरीदते वक्त मशीन की संपूर्ण जानकारी ले उसके बाद ही मशीन को खरीदे। मशीन खरीदने के वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक कर सकते है

 

शटर प्रोफाइल बनाने के 3 डिजाइन (Shutter Profile Making 3 Design)

शटर प्रोफाइल बनाने के 3 डिजाइन होते है। आप शटर प्रोफाइल 3 डिजाइन में बना सकते है। डिजाइन देने के लिए इस मशीन में अलग अलग रोल का इस्तेमाल किया जाता है जो Iron Coil को प्रेस करते है और उनको डिजाइन देते है। आइए जानते है डिजाइन के बारेमे।

  • फ्लैट स्ट्रिप डिजाइन (Flat Strip Design)
  • फ्लैट ब्रेडेड स्ट्रिप डिजाइन (Flat Braded Strip Design)
  • राउंड शटर डिजाइन (Round Shutter Design)

शटर प्रोफाइल बनाने का तरीका (Rolling Shutter Profile Making Process)

चलिए अब जानते है की शटर प्रोफाइल मशीन के माध्यम से कैसे बनाया जाता है।

  • सबसे पहले Iron Coil को शटर बनाने की मशीन में अच्छी तरह से फिट किया जाता है।
  • उसके बाद उसमे आपको जिस डिजाइन की शटर प्रोफाइल चाहिए इस डिजाइन के रोलर डाले जाते है।
  • उसके बाद शटर प्रोफाइल बनाने की मशीन को शुरू करके रोलर के दबाव से Iron Coil पर डिजाइन बन जाती है।
  • शटर प्रोफाइल बन जाने के बाद उसको साइज के हिसाब से कटर मशीन से कटा जाता है।
  • आप इस मशीन से दिन में 3 टन तक शटर प्रोफाइल बना सकते है।

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस में मैनपावर की आवश्यकता (Shutter Profile Making Business Manpower)

अगर आप एक दिन में 1 से 3 टन तक शटर प्रोफाइल बनाने है तो आपको एक या दो मैनपावर की जरूरत पड़ेगी। जिसमे एक Iron coil को मशीन के अंदर डालेगा और एक शटर प्रोफाइल को साइज के हिसाब से कटर मशीन से कटेगा। और आप बाकी बचा हुआ काम कर सकते है।

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए जगह

शटर प्रोफाइल बनाने के लिए आपको 1200 से 1800 स्क्वायर फिट की जगह की आवश्यकता होगी। जिसमे आपको शटर प्रोफाइल बनाने की मशीन और बने हुए शटर प्रोफाइल को रखने के लिए जगह हो जायेगी। आप जग किराए पर ले सकतें है या आपके घर में इतनी जगह होगी तो आप वही से इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते है।

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस में लागत (Investment)

इस बिजनेस में लागत की बात की जाए तो इसमें शटर प्रोफाइल बनाने की मशीन, कटर मशीन, रॉ मैटेरियल, मैनपावर, जगह, और भी कुछ कुछ सामान की आवश्यकता होगी इन सभी को पकडके आपको 5 से 6 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।
 

इन्वेस्टमेंट करने से पहले यह ध्यान में रखना है क्या आपको वह बिजनेस खदुको करना है। इसीलिए आप यह बिजनेस या कोई भी बिजनेस हो को आप स्टार्ट करना चाहतें है। उसमे में इन्वेस्टमेंट करने के पहले मार्केट में अच्छी तरह से रिसर्च कर ले। उसकी डिमांड मार्केट में क्या है, कंपीटिटर कितने है सबकुछ जान ले उसके बाद ही बिजनेस को स्टार्ट करे और पैसे इन्वेस्ट करे।

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस में मुनाफा (Profit Margin)

इस बिजनेस में बहुत ज्यादा मुनाफा है। आप इस मशीन से एक दिन में 1 टन तक भी शटर प्रोफाइल बना लेते है तो आपको 20,000 रुपए तक का मुनाफा हो सकता है। इस बिजनेस की डिमांड हर जगह है। रोज लोग अपना बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान, गोदाम, ऑफिस खोल रहे है उनको शटर की आवश्यकता होती है। इसीलिए इसमें नुकसान बहुत कम देखने को मिलेगा।

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस मार्केटिंग कहा करे (Marketing Strategy)

शटर प्रोफाइल की मार्केटिंग करने के आप उन लोगो के पास जाओ जो शटर को बनाते है और दुकान में फिट करके देते है। ऐसे बिजनेसमैन वालो को इन शटर प्रोफाइल की सक्त आवश्यकता होती है। बिना शटर प्रोफाइल के शटर नही बनाया जा सकता है। इनके पास जाकर आप व्होलसेल में शटर प्रोफाइल को बेच सकते है। आप खुद भी शटर प्रोफाइल से शटर बनाके बेच सकते है। इसमें आपको और भी ज्यादा मुनाफा होगा। 

शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस में नुकसान

इस बिजनेस आपको नुकसान बहुत कम देखने को मिलेगा क्योंकि शटर प्रोफाइल बनाने के बाद यह खराब नही होती। इनको आप बहुत दोनो तक बनाके रख सकते है। आपको ग्राहकों के डिमांड के हिसाब से डिजाइन और साइज के शटर प्रोफाइल बनाना है। इसीलिए शटर प्रोफाइल बनाने के पहले इनके ऑर्डर ले तो अच्छा होगा। ग्राहकों जितना माल चाहिए उतना उनके डिमांड के हिसाब से मिलेगा। इससे आपका नुकसान नहीं होगा।

निष्कर्ष

आज हमने एक नया और यूनिक बिजनेस आइडिया के बारेमे जाना है। जो शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे इसके बारेमे है। इस बिजनेस में कम लागत लगाकर एक अच्छा मुनाफे वाला बिजनेस को कैसे शुरू करे बताया है। आपको इस बिजनेस के बारेमे कुछ प्रश्न होंगे तो कॉमेंट करके पूछ सकते है, धन्यवाद….

 

इन्हे भी पढ़े:-

 

FAQ

Que: शटर प्रोफाइल बनाने के बिजनेस में कितना रुपए कमा सकते है?

Ans: अगर आप एक दिन में 1 टन शटर प्रोफाइल बनाकर बेचते है तो आपको 20,000 रुपए का मुनाफा हो सकता है।

Que: शटर प्रोफाइल बनाने के बिजनेस में कितना रुपए कमा सकते है?

Ans: अगर आप एक दिन में 1 टन शटर प्रोफाइल बनाकर बेचते है तो आपको 20,000 रुपए का मुनाफा हो सकता है।

Que: शटर प्रोफाइल और रोलिंग शटर में क्या अंतर है?

Ans: शटर प्रोफाइल में शटर को बनाने के लिए स्ट्रिप बनाए जाते है। जिनका इस्तेमाल करके रोलिंग शटर बनाया जाता है।

Que: 2022 में शटर प्रोफाइल बनाने का बिजनेस शुरू करना सही रहेगा क्या?

Ans: हा, 2022 में यह बिजनेस करना एक फायदेमंद बिजनेस हो सकता हैं। क्योंकि अब लोग जॉब से ज्यादा अपना कोई बिजनेस करना पसंद कर रहे है। इसीलिए बिजनेस शुरू करने के लिए अपना दुकान, ऑफिस बनाते है। ऐसेमे दरवाजे के लिए शटर की डिमांड बहुत ज्यादा होगी।

Que: शटर प्रोफाइल में उपयोग होने वाली कॉइल में कोनसा धातु का इस्तेमाल किया जाता है?

Ans: इसमें लोहा, स्टील, और एल्युमिनियम के भी कॉइल का इस्तेमाल किया जाता।

Rate this post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment