Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

5 सिंपल तरीके से राखी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे 2023 | Rakhi Making Small Manufacturing Business Ideas In Hindi 2023

राखी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे, लागत, मुनाफा, मार्केटिंग, रिस्क, नुकसान (Rakhi Making Small Manufacturing Business Ideas, Investment, Profit Marketing)

कुछ दिनों में राखी का त्योहार आनेवाला है। ऐसे में राखी बनाने का व्यवसाय शुरू करेंगे तो आप राखी के सीजन में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। राखी बनाने का व्यापार यह एक सीजन का बिजनेस है जो राखी के वक्त ही चलता है। पर यह बिजनेस राखी के वक्त सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। तो चलिए आज इस राखी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे 2022, राखी बनाने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए, rakhi banane ka tarika 2022 में यह जानेंगे और इससे होने वाले प्रॉफिट के बारेमे और निवेश के बारेमे जानेंगे।

राखी बनाने का व्यापार क्या है (What Is The Rakhi Making Small Manufacturing Business)

राखी एक भारतीय का त्यौहार है। यह त्यौहार भाई बहन के प्यार को दर्शाता है। हर साल राखी में बहन अपने भाई को राखी बांधती है और उस राखी के बदले भाई अपने बहन की रक्षा करने का वचन देता है। भाई बहन का यह त्यौहार भारत में बहुत पवित्र माना जाता है। इसीलिए हर साल भारत में बहन अपने भाई को राखी बांधती है।

इसिके चलते राखी के वक्त राखी बनाने का व्यापार बहुत ज्यादा चलता है और प्रॉफिट भी बहुत होता है। यह व्यापार राखी में 5 से 7 दिनो तक अच्छा खासा चलता है। 2022 राखी का व्यापार करना है तो आपको नए नए डिजाइन की राखी बनानी होगी। लोग अब पुराने डिजाइन पसंद नही करते सबको नए डिजाइन की राखी चाहिए।

इस रक्षाबंधन के अवसर पर शुरू करे कपड़ो का व्यापार और कमाए लाखों रुपये

राखी बनाने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए (Raw Materials For Rakhi Making Business)

राखी बनाने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए इसकी लिस्ट हमने नीचे दी है। 

  • अलग अलग रंग के रेशम के धागे
  • चमकीले धागे
  • अलग अलग रंगो के ऊन
  • अलग अलग रंग की डोरी
  • साेटिन रिबन
  • मोती, स्पंज
  • जरी
  • आदि जैसे जो जो समान उपयोग होते है वे सभी सामान की जरूरत होगी। इसमें आपको जो डिजाइन बनाने के लिए और भी सामान की जरूरत होगी वो सामान का उपयोग कर सकते है।

बायोगैस प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करे

Rakhi Banane Ka Tarika 2022 (Simple Process Of Rakhi Making Business)

  • राखी बनाने के लिए रेशम धागा ले। 20 से 24 इंच तक रेशम का धागा ले सकते है। 
  • उसके एक चौथाई भाग में एक कसकर गाठ बांध ले।
  • उसके बाद उसमे मोती, मनी, अलग अलग डिजाइन जो आपको सही लगे वो डिजाइन डाले और एक अच्छी डिजाइन की राखी बना सकते है।
  • उसके बाद जैसे पहले गांठ बांधे थे वैसेही दूसरी तरफ भी गांठ बांध दे ताकि मोती गिरे नहीं।
  • इस rakhi banane ka tarika 2022 से आप सिंपल तरीके से राखी बना सकते है।

राखी की पैकेजिंग (Packaging Of Rakhi Making Business)

राखी को बेचने के लिए आपको उसकी आकर्षित पैकेजिंग करने की आवश्यकता है। जिससे लोग पैकेजिंग देखके ही राखी को खरीद ले। इसीलिए इसकी ऐसी पैकिंग करने जो आकर्षित करे। इसके लिए आप डिजाइनर कार्ड बोर्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

राखी बनाने के लिए निवेश (Investment)

राखी बनाने के व्यापार चालू करने के लिए आपको कम से कम 10,000 रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा। इसमें आप ज्यादा से ज्यादा राखी बना सकते हैं। अगर आपके पास इतना पैसे नही होंगे तो आप कहीसे लोन ले सकते है। निवेश करने के लिए बिजनेस लोन कहासे ले जानिए

राखी बनाने के बाद कहा बेचने जाए  (Rakhi Selling Strategy)

  • राखी बनाने के बाद अब आपको उसको बेचने की बारी है। बेचने के लिए आप किसी बड़े रिटेलर को दे सकते है।
  • या आप खुदका Retail Shop खोलके भी राखी को बेच सकते है। मुनाफा दोनो में है।
  • राखी आने के कुछ दिन पहले ही अपनी राखी को बेचने के लिए किसी ऐसे Retailer को खोजे जो आपको सही दाम दे सके।

राखी को सोशल मीडिया पर बेचे (Social Media)

राखी को सोशल मीडिया पर भी ऑनलाइन बेचा जा सकता है। सोशल मीडिया पर बेचने के लिए आपको नए नए डिजाइन और नए प्रकार की मजबूत राखी बनानी होगी जो बहुत आकर्षित हो। 

अगर आप ऐसे नए नए डिजाइन की राखी बनाते है तो आपको राखी अच्छे दाम में बिक जायेगी। आपको कही जाने की जरूरत भी नहीं है घरमे आपके पास मोबाइल फोन होगा उसके इस्तेमाल से भी राखी को सोशल मीडिया के माध्यम से बेच सकते हैं।

  • सोशल मीडिया पर बेचने के लिए आपको अच्छे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जरूरत है।
  • इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज, व्हाट्सएप यह सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म है।
  • इंस्टाग्राम:- इंस्टाग्राम पर आप पेज बनाके वहा पर रील्स बनाके आप अपनी राखी को बेच सकते है। इंस्टाग्राम पर रील्स बहुत ज्यादा ग्रो करते है। पेज में कॉन्टैक्ट करने के लिए आप अपना व्हाट्सएप नंबर दे सकते है। जिससे आपको रावी खरीदने वाला कॉन्टैक्ट कर सके।
  • फेसबुक पेज:- फेसबुक पर आप अपना राखी का पेज बना सकते है। वहा पर एड चलाके अपने पेज को लोगो के पास पहुंचा सकते है। पेज में आप अपनी राखी की फोटोज डालना होगा और लोगो के पास पहुंचाने के लिए एड चलानी होगी या आप अन्य ग्रुप में शेयर कर सकते है।

बिजनेस मे रिस्क (Risk)

राखी बनाने के बिजनेस में रिस्क सबसे ज्यादा यह है की यह बिजनेस मौसमी बिजनेस है। राखी के सीजन में ही चलता है। यह बिजनेस राखी के कुछ 5 से 8 दिनो तक चलता है और फिर बंद हो जाता है। इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी बहुत कम होता है। अगर ज्यादा राखी बनाके बेचते है तो प्रॉफिट ज्यादा हो सकता है।

निष्कर्ष

आज हमने राखी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे 2022, राखी बनाने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए यह जाना। राखी कैसे बनाए, rakhi banane ka tarika 2022, राखी बनाने को कोणसे सामान लगते है। इन सभिके बारेमें जाना। आपको यह Rakhi Making Small Manufacturing Business Ideas In Hindi कैसा लगा यह हमे कॉमेंट में बता सकते है

FAQ

Que: राखी बनाने का सिंपल तरीका क्या है?

Ans: राखी सिंपल तरीके से बनाने के लिए रेशम का धागा लेना है उसमे मोती और अलग अलग डिजाइन के चीजों को डालके बनाना है।

Que: राखी बनाने का सामान कहा मिलता है?

Ans: राखी बनाने का सामान खरीदने के लिए आप किसी Grocerry Store और Genral Store में जाकर खरीद सकते है। इन दोनो दुकानों में बहुत आसानी से सभी जरूरत की सामान उपलब्ध होगी।

यह भी पढे:-

Rate this post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment