Business Plan In Hindi: 2022 में यह बिज़नेस करे होगी लाखो की कमाई, जानिए कैसे सुरु करे

Business Plan In Hindi: आजकल सभी Field में विकास हो गया है। हर घरों में टीवी, कूलर, ऐसी, बल्ब, पंखा, ये सब दिखाई देंगे और इनको चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है जितनी ज्यादा बिजली के उपकरण होंगे उतनी ज्यादा बिजली की खपत होगी। इसीके चलते हमने आज एक ऐसा Business Plan In Hindi लेकर आये है जिसको आप चालू करके महीने का लाखो रुपए तक पैसा कमा सकते है।

Solar Business Plan एक ऐसा Business है जो लोगो की जरूरत और बजेट के अनुसार उन्हें ऐसी सुविधाएं देता है जो उनके घरमे बिजली पर उपकरणें चलती है जो सोलर की फ्री एनर्जी का इस्तेमाल करके चलाई जा सकती है।लोगो के जरूरत के अनुसार उनको सोलर बेचते है और जो मुनाफा होता है उसको Solar Business Plan कहते है।

Solar कैसे काम करता है

सोलर का मतलब होता है सूर्य। सूर्य की किरणें सोलर के नीले प्लेट पर पड़ती है उसके सोलर सूर्य की एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है और उपकरणों को चलाता है।आईये इसको थोड़ा और डिटेल्स में जानते है।

  • जब सूर्य की रोशनी इन नीले रंग के प्लेट पे पड़ती है तब सोलर के सेल सूर्य में पाए जानेवाली फोटोन एनर्जी को अवशोषित करते है।
  • इससे जो ऊपरी परत में इलेक्ट्रान मौजूत होते है वे सक्रिय हो जाते है। तब इनमे जो एनर्जी बनना चालू हो जाती है और इनके प्रवाह का आरम्भ हो जाता है।
  • धीरे-धीरे यह एनर्जी पूरे सोलर पैनल में फैल जाती है और इलेक्ट्रिक एनर्जी का निर्माण करती है।

सोलर बिज़नेस कैसे सुरु करे

सोलर बिज़नेस 7 तरीको से किया जा सकता है वो तरीके कोनसे है जाने।

डीलरशिप(Solar Dealership Business)

जो लोग कम लागत में बिज़नेस की खोज कर रहे है ऐसेमें उनके लिए Solar Dealership Business करना अच्छा होगा और फायदे वाला Business Plan साबित होगा। इसके लिए किसी अच्छी सोलर कंपनी की Dealership लेनी होगी और अपना बिज़नेस कम लागत में business चालू हो जाएगा।

Loomsolar एक बहुत अच्छी कंपनी है और ये Company एक अच्छी Dealership भी देती है जो कम लागत में भी सुरु कर सकते है। यह एक भारतीय कंपनी है और इसके को-फाउंडर अमोल आनंद है।

डिस्ट्रीब्यूटर(Solar Distributor Business)

इस बिज़नेस में आपको किसी अच्छी कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनना होगा और अपनी सर्विस और कंपनी के उपकरण को डिस्ट्रीब्यूट करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। हर नई या पुरानी कंपनी को अपना माल डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर की जरूरत होती है ऐसेमें में यह बिज़नेस करना आपको फायदे में होगा।

सोलर इंस्टालर(Solar Installer Business)

सोलर इंस्टालर बनने के लिए आपको इलेक्ट्रिक में ज्ञान होना जरूरी है बिना ज्ञान के इंस्टालर नही बन सकते है। यदि आप Electrician हो या कभी House Wiring, Inverter, Battery, AC Repairing की होगी तो आप यह business कर सकते है। यह Solar Installation का काम एक बार सिख जाते है तो महीने का लाखो रुपयों का फायदा कमा सकते है।

सोलर सर्विस सेंटर(Solar Service/Repairing Center)

ऐसे लोग भी होंगे जो प्रोडक्ट का बिज़नेस नही करना चाहते होंगे वे लोग किसी कंपनी का सर्विस सेंटर खोल सकते है और अपनी सर्विस देके अच्छा पैसा कमा सकते है।

सोलर पैनल प्लांट(Solar Panel Manufacturing Business)

सोलर पैनल प्लांट लगाने के लिए कम से कम 4 से 5 करोड़ रुपये तक लागत लग सकती है और कंपनी में 10 से 15 कर्मचारियों को रखना जरूरी है ताकि manufacture अच्छेसे हो और ज्यादा सोलर पैनल बना सके। इसके लिए कही चीज़ों की जरूरत होती है जैसे सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, पैनल स्टैंड, वायर, डीसी डीबी, इत्यादि।

प्रोजेक्ट डेवलपर(Project Developer Business)

आप एक प्रोजेक्ट डेवलपर का बिज़नेस करना चाहते है तो सरकारी टेंडर निकलते रहते है और ऐसेही कही कंपनिया भी टेंडर निकालती रहती है। जैसे इंडियन ऑयल, रिलायंस टावर, भारत पेट्रोलियम। ऐसेही कही टेंडर्स निकलते है इन्ही में से आप टेंडर ले सकते है और पैसा कमा सकते है।

सोलर इंफ्लुएंसेर(Solar Enfluencer Business)

सोलर इंफ्लुएंसेर बनने के लिए पैसे की जरूरत नही होती है। इसमें आपको सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना पड़ता है। उसके बाद आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवाते हो तो आपको उस प्रोडक्ट में से कुछ commision दिया जाता है और एक ही प्रोडक्ट का कमीशन 20% से 50% तक भी हो सकता है इससे आप अंदाजा लगाओ की कितना पैसा कमाया जा सकता है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में Business Plan In Hindi 2022 जाना है कि कैसे Solar Panel का Business करे। तो आपको यह Business Plan In Hindi में जानके कैसा लगा तो हमे कमेंट में बताए और जो यह बिज़नेस करना चाहता है उसको शेयर करे धन्यवाद….

Rate this post

Leave a Comment