कही सारे लोग ऐसे है जो घूमना पसंद करते है पर कहा जाए? क्या देखे? यह पता नही होता। तो इस लेख में बताए हुए 7 सूरत में घूमने की जगह के बारें में जानने के बाद आप यहा जा सकते है। सूरत हमारे भारत देश के गुजरात राज्य का एक जिला है। जिसको डायमंड सिटी और सिल्क सिटी के नाम से जानते है। यह शहर कपड़ा उद्योग, डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग के प्रसिद्ध है।

[Top 7] सूरत में घूमने की जगह 2022 | 7 Best Tourist Places In Surat In Hindi 2022

7+ सूरत में घूमने की जगह (Surat Me Ghumne Ki Jagah)

इस शहर में बहुत से पर्यटक स्थल उपलब्ध है, जहा जाकर घूम सकतें है। लेकिन हम ऐसे कुछ 7 जगह बताएंगे जो यहा में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है।

#1 - डुमस बीच

डूमस बीच अरब सागर से लगा हुआ है। मध्य शहर से इसकी दूर करीब 18 किमी है। इस बीच पर कही पर्यटक देखने को आते है। यहा की रेत काली रंग की होती है, जिसकी वजह से यह काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इसको देखने के लिए लोग बहुत दूर दूर से आते है।

यह बीच रहस्यमई चीजों से भरा हुआ है। इसके बारेमे बताया जाता है की, रात के समय में यहा चीखने चिल्लाने की आवाज आती है, जिसको बहुत दूर से सुना जा सकता है।

#2 - सरथना नेचर पार्क और चिड़ियाघर

यह पार्क उत्तर दिशा की ओर शहर से 11 किमी के दूरी पर तापी नदी के तट पर स्थित है। सरथना पार्क 81 एकड़ जगह में फैला हुआ गुजरात का सबसे बड़ा प्राणी संग्रालय है। इस चिड़ियाघर 1984 में स्थापित किया गया था। यहापर शेर, शाही बंगाल के बाग, हिमालयी भालू और सफेद मोर को बहुत सालो से सफलतापूर्वक पाला है। यह सुबह 10 से 5 बजे तक 6 दिन चालू रहता है और सोमवार को बंद रहता है।

#3 - गोपी तालाब

इस झील का निर्माण 1510 में झील के मालिक गोपी ने किया था और इस झील का नाम भी उन्ही के नाम पर रखा गया है। वो उस समय के गवर्नर थे। गोपी झील इस शहर में सबसे ज्यादा घूमने की जगह में से एक प्रसिद्ध जगह है। यह एक फैमिली पिकनिक स्पॉट है जहा लोग अपने फैमिली बच्चो के साथ आते है।

इसमें बच्चो और बढ़ो के लिए कही तरह के एक्टिविटी करने के लिए साधन उपलब्ध है। साथ में इस झील में बोटिंग, राइडिंग और झीपलाइन जैसे एक्टिविटीज उपलब्ध है। यह झील सोमवार के अलावा हर दिन चालू रहती है। आप सुबह 10 बजे रात के 10 बजे तक यहां घूम फिर सकते है।

#4 - अमाज़िया वॉटर पार्क

अमाजिया वॉटर पार्क 16 एकड़ में फैला हुआ है प्रसिद्ध प्लेस है। जहा पर लोग बहुत दूर दूर से आते हैं। यह एक बहुत ही रोमांचक और अद्भुत वाटर पार्क है। इसमें नई फैंटेसी देखने को मिलती है। इसमें पानी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया गया है और यह शहर का बहुत प्रसिद्ध वाटर पार्क है।

#5 - सरदार पटेल म्यूजियम

इस म्यूजियम को सरदार म्यूजियम भी कहा जाता है। इसकी स्थापना साल 1891 में किया गया था। यह म्यूजियम सुरत से 8 किमी के दूरी पर स्थित है। इस संग्रहालय में एक तारामंडल, प्राचीन अवशेष, पेंटिंग, एक साइंस गैलरी, एम्पीथीटर, ऑडिटोरियम, आर्ट गैलरी के साथ रेस्तरां भी शामिल है। इस संग्रहालय में 8000 से ज्यादा अवशेष और प्राचीन वस्तुएं देखने को मिलती है।

#6 - सूरत कास्टल/सूरत का किला

यह किला तापी नदी के तट एक एकड़ के एरिया में बनाया गया था। यह सूरत का सबसे पुराने किले में से एक किला है। इस किले को अहमदाबाद के राजा सुलतान महमूद ने 1538 - 1554 में लगातार होने वाले हमले से बचाने के लिए इसको बनाने का आदेश दिया था। हालाकि यह अब सरकारी कामों के लिए उपयोग किया जाता हैं। इस किले को देखने के लिए बहुत पर्यटक आते है।

#7 - डच गार्डन

अगर आप किसी ऐसे शांत जगह पर जाना चाहते है तो आपके लिए डच गार्डन में जाना बहुत सही होगा। इसमें बहुत ज्यादा शांति होती है। यह गार्डन पेड़ पौधों से भरा हुआ है और शांत जगह होती है। यह हफ्ते के सातों दिन शुरू रहता है। सुबह 8 से 12 बजे तक और शाम को 3 से रात के 11 बजे इन टाइम के बीच आप कभी भी इस गार्डन में घूमने फिरने जा सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने इस ब्लॉग में 7 सूरत में घूमने की जगह 2023 के बारेमे जाना है। अगर आप इन 7 पर जाते है और आपको यह प्रसिद्ध प्लेसेस पसंद आती है तो हमे इसके बारेमे कॉमेंट मे बताए।

Post a Comment

और नया पुराने