कम लागत में खड़ा मसाला का बिजनेस कैसे शुरू करे 2022 में | Khada Masala Making Low Budget Business Idea In Hindi 2022

खड़ा मसाला का बिजनेस कैसे शुरू करे (Khada Masala Making Business Idea)

Khada Masala Business: खड़ा मसाला हमारे भारत देश में सब्जियों में डाला जाता है इससे सब्जी टेस्टी बनती है। यही खड़ा मसाला बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे इसकी जानकारी इस ब्लॉग में आपको दी जाएगी। खड़ा मसाला का उपयोग हमारे भारत देश में सब्जी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। चिकन, मटन, अंडे की सब्जी में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसीलिए इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है।

कम लागत में खड़ा मसाला का बिजनेस कैसे शुरू करे 2022 में | Khada Masala Making Low Budget Business Idea In Hindi 2022

इस डिमांड के चलते ही हमने यह Khada Masala Making Business Idea In Hindi आपके लिए लाए है। जिससे आप महीने के 50 से 60 हजार रुपए तक घर से काम करके कमा सकते है। इस ब्लॉग में मैं बताऊंगा की कैसे घर से खड़ा मसाला का बिजनेस शुरू करे, कच्चा माल, खड़ा मसाला कहा बेच, इस बिजनेस में फायदा क्या है। इन सभी प्रश्नों के बारेमे जानेंगे।

खड़ा मसाला का बिजनेस के लिए कच्चा माल (Khada Masala Making Business Raw Materials)

अगर आप यह बिजनेस छोटे लेवल से शुरू करना चाहते है तो आपको खड़ा मसाला 5 किलो के हिसाब से लेना होगा। यह आपको किसी भी व्होलसेलर दुकान में उपलब्ध होंगे। यह आपको मार्केट में 150 से 250 रुपए किलो के हिसाब से मिल सकते है आपको अपने बजेट के नुशार 5 किलोग्राम तो भी लेना है। 

साथमे मसाला पैक करने के लिए पैकिंग सामग्री की आवश्यकता होगी। पैकिंग करने के लिए छोटी छोटी बैग और उनको चिपकाने के लिए मशीन की आवश्यकता होगी। या आप अपने हाथ से भी पैक कर सकते है।

खड़ा मसाला वजन मापके पैक करने के लिए एक छोटी वजन मापने की मशीन की आवश्यकता होगी।

कम लागत में नहाने की साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करे

खड़ा मसाला लिस्ट इन हिंदी – सामग्री

खड़ा मसाला बनाने के लिए इन चीजों को डाला जाता है। उनकी लिस्ट नीचे दी है।

  • साबुत धनिया
  • लवंग
  • जीरा
  • दालचीनी
  • काली मिर्च
  • तेज पत्ता
  • जायफल
  • लाल इलाइची
  • जावित्री
  • सोंठ
  • नारियल

खड़ा मसाला बनाने का तरीका/विधि(Khada Masala Making Process)

  • खड़ा मसाला बनाने के लिए आपको सारे मसाले की चीज को वजन मापने के मशीन पर 15 ग्राम के हिसाब से गिनके अच्छी तरह पैक करना है।
  • उसके बाद पैकेट को चिपकाना है।

खड़ा मसाला बिजनेस में निवेश कितना करना पड़ेगा (Investment)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। यह एक low Budget Business Idea है। इस बिजनेस में आपको 10 हजार से 15000 रुपए इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ सकती है।

खड़ा मसाला बनाने का बिजनेस में मुनाफा (Khada Masala Making Business Profit)

इस बिजनेस में देखा जाए तो प्रॉफिट बहुत कम होता है। खड़ा मसाला का 15 ग्राम का पैकेट बनाने के लिए आपको 5 रुपए का खर्चा आएगा और आप किसी रिटेलर या व्होलसेलर को बेचौगे तो 7 रुपए के हिसाब से एक पैकेट देना होगा। तो इसमें प्रॉफिट 2 रुपए एक पैकेट पर होगा।

अगर आप दिनमे 1000 पैकेट बनाकर बेचते है तो आपको 2000 रुपए दिन का प्रॉफिट हो सकता है। 1000 पैकेट बनाना आसान है। इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होने के कारण आपका बिजनेस में लॉस होने के डिमांड बहुत कम है।

इसे आप खुद भी दुकान लगाकर बेच सकते है। एक पैकेट 10 रुपए के हिसाब से बेचोगे तो आपको 5 रुपए का प्रॉफिट एक पैकेट पर देखने को मिलेगा।

खड़ा मसाला बिजनेस की मार्केटिंग कहा करे (मार्केटिंग Strategy)

खड़ा मसाला बेचने के लिए आप अपने एरिया के किसी भी किराना दुकान में जाकर इसकी मार्केटिंग कर सकते है। किसी व्होलसेलर से भी कॉन्टैक्ट कर सकते है जो खड़ा मसाला खरीदते है। शुरू में आपके कस्टमर बनने को टाइम लगेगा। बादमे धीरे धीरे जैसे कस्टमर बनेंगे वैसे आपको ऑर्डर ज्यादा आते जायेंगे उस हिसाब से आपकी कमाई भी होगी।

बिजनेस में रिस्क

  • इस बिजनेस में यह रिस्क है की इसमें आपको बहुत कंपटीटर देखने को मिलेंगे जो खड़ा मसाला बनाकर अच्छा मुनाफा कमा रहे है।
  • और दूसरा रिस्क यह है की इसमें प्रॉफिट ज्यादा नहीं है। 2 रुपए प्रॉफिट के हिसाब से आपको 1000 पैकेट एक दिन में बनाकर बेचना भी होगा।
इन्हे भी पढ़े:-

FAQ

Que: खड़ा मसाला का 15 ग्राम पैकेट दुकान में कितने रुपए का मिलता है?

Ans: 15 रुपए

Que: खड़ा मसाला का इस्तेमाल कहा कहा किया जाता है?

Ans: मांसाहारी सब्जी बनाने में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Que: खड़ा मसाला हमारे मानवी सेहत के लिए कैसा है?

Ans: मसाले के लगातार सेवन करने से हमारे शरीर को पाइल्स, सीने में जलन, एसिडिटी, पेट में जलन जैसी विकारों का सामना करना पड़ सकता है।

Que: खड़ा मसाला के पैकेट को कहापर बेचे?

Ans: खड़ा मसाला को बेचने के लिए आपके एरिया के किराना दुकान में बेच सकते है। इसके साथ ही होटल्स, ढाबा, रेस्टोरेंट में बेच सकते है। इन जगहों पर इन मसलों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

1/5 - (1 vote)

Leave a Comment