Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

धरती के स्वर्ग से कम नहीं हैं ये 5 गुलमर्ग में घूमने की जगह | Gulmarg Me Ghumne Ki Jagah

भारत देश का सबसे खूबसूरत राज्य की बात की जाए तो कश्मीर का नाम आता है, जहा बहुत से खूबसूरत जगह, हिल स्टेशन मौजूद है। वही अगर आप धरती पर स्वर्ग देखना चाहते है तो आज हम इस लेख में आपको गुलमर्ग में घूमने की जगह के बारेमे बताने वाले है। यहापर ऐसी बहुत सी जगह है जहा प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण, बर्फ से ढकी हुई पहाड़िया, हरे घास के मैदान, आकर्षक पर्वत, आदि जैसी स्थलों को देखने का आनंद ले सकते है। तो आइए जानते है इसके बारेमे।

5 गुलमर्ग में घूमने की जगह (Gulmarg Me Ghumne Ki Jagah)

देश के कश्मीर राज्य में बसा हुआ सबसे सुंदर पर्यटक स्थल गुलमर्ग समुद्र तल से लगभग 2730 फिट की ऊंचाई पर स्थित है। यह एक ऐसा खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहा हर साल लाखों की भीड़ में पर्यटक घूमने आते है। नए जोड़ों के लिए यह जगह सबसे अच्छी हो सकती है। यह एक बर्फ से ढका हुआ खूबसूरत शहर है और एक हनीमून डेस्टिनेशन भी है।

#1 कोंग डोरी गोंडाला

कोंग डोरी गोंडाला यह एक सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल में से एक है। अगर आपको एक्टिविटीज करना पसंद है तो यह जगह यहा की होने वाली एक्टिविटीज के लिए ही प्रसिद्ध है। यहापर दुनिया का सबसे ऊंचा दूसरा केबल कार की जगह है, जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है। केबल कार की सवारी करके आप यहा की सुंदर नजारे देख सकते है। इसके साथ ही यहा बर्फबारी का भी आनंद ले सकते है।

#2 गुलमर्ग का प्रसिद्ध तंगमर्ग झरना (Tangamarg Waterfall)

पीर पंजाल पर्वत श्रेणी के ढलान पर स्थित तंगमर्ग झरना गुलमर्ग से लगभग 13 किमी के दूरी पर बसा हुआ एक खूबसूरत पर्यटक स्थल है। इसके साथ ही अगर आप यहा जाते है तो आपको 5 किलोमीटर के ट्रैक से होकर गुजरना पड़ता है। यहा जाकर आप सुंदर झरने को देखने का आनंद ले सकते है। इसके साथ ही यहा की सुंदर घने जंगल, बर्फ से ढकी हुई ऊंची-ऊंची पहाड़े देख सकते है। मुगल काल के वक्त इस जगह को यहा के प्रवेश द्वार के लिए जाना जाता था।

सर्दियों में यह जगह ठंड की वजह से बर्फ से जम जाता है, लेकिन यह जमने के बाद और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। लेकिन गर्मियों के मौसम में इस जगह पर सबसे ज्यादा पर्यटक देखने आते है और फोटोग्राफी करते है।

#3 स्ट्राबेरी घाटी (Best Places To Visit In Gulmarg)

स्ट्राबेरी घाटी गुलमर्ग की खूबसूरत घाटी है, जहा हर तरफ हरियाली छाई है। यह जगह अलग-अलग प्रजाति की स्ट्राबेरी और पौधों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। इस हरी-भरी घाटी की सुंदरता देखने के लिए हर साल लाखों की भीड़ मे यहा पर्यटक घूमने आते है। इस जगह पर कही सारे बॉलीवुड की फिल्मे भी शूटिंग की गई है।

#4 बच्चों के लिए फेमस जगह चिल्ड्रन पार्क

अगर आप यह बच्चों और फैमिली के साथ घूमने आते है तो बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क एक बहुत अच्छी जगह है। यहा बच्चों के लिए बहुत से अतरंगी मनोरंजन की चीजे उपलब्ध है, जहा आपके बच्चे बोर नहीं होंगे। यहा की पेड़-पौधों की हरियाली देख घंटों तक यह समय बिताओगे।

#5 खिलनमर्ग

खिलनमर्ग एक गुलमर्ग की सबसे खूबसूरत घाटी में से एक है, जहा बहुत से पर्यटक समय बिताने और घूमने आते है। यहा की ऊंची पहड़िया और खूबसूरत घाटी देख आपका मन मोहक हो जायगा। यह जगह बर्फीली एक्टिविटी के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। बर्फ के अलावा यह हरे घास के मैदान, फूलों से लदी घाटिया और अल्पलाइन जंगल देखने को मिलते है।

गुलमर्ग जाने का सही समय (Best Time To Visit Gulmarg)

अगर आप गुलमर्ग मे घूमने जाने का इरादा बना लिए है तो आप गुलमर्ग में कोनसे भी मौसम में घूमने जा सकते है। लेकिन गुलमर्ग जाने का सही समय नवंबर से मार्च तक का होता है। इस समय आप बर्फबारी का आनंद ले सकते है और कही सारे एक्टिविटीज कर सकते है। वही अगर आप बर्फबारी का आनंद नहीं लेना चाहते है तो इस जगह पर मार्च से जून के बीच जा सकते है। इस समय यहा का वातावरन काफी सुहाना होता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस लेख में गुलमर्ग में घूमने की जगह के बारेमे जाना है। गुलमर्ग में इन पांच जगहों के अलावा भी बहुत से खूबसूरत पर्यटक स्थल उपलब्ध है, जहा आप जा सकते है। गुलमर्ग नए जोड़ों के लिए एक अच्छी और ठंडी जगह है। तो आपको यह Best Places To Visit In Gulmarg और Gulmarg Me Ghumne Ki Jagah कैसी लगी हमे कमेंट्स में बताए और अपने दोस्तों को शेयर कीजिए।

यह भी पढे:-

Rate this post
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment